राष्ट्रीय

Ration Card Se Milega LPG Cylinder: 900 रुपए में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर 2023

Ration Card Se Milega LPG Cylinder: 900 रुपए में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर 2023
x
Ration Card Se Milega LPG Cylinder: शहर ही नहीं अब गांव में भी बिना एलपीजी गैस सिलेंडर के भोजन बन पाना बड़ा मुश्किल है।

Ration Card Se Milega LPG Cylinder: शहर ही नहीं अब गांव में भी बिना एलपीजी गैस सिलेंडर के भोजन बन पाना बड़ा मुश्किल है। देश के अधिकांश भागों में एलपीजी गैस का उपयोग हो रहा है। लेकिन जिस तरह एलपीजी गैस की कीमत दिनों दिन बढ़ती जा रही है ऐसे में सामान्य और गरीब तबके के लिए एलपीजी गैस भरवाना सहज नहीं रह गया है। आने वाले दिनों में कुछ कहा नहीं जा सकता एलपीजी गैस की क्या कीमत हो जाएगी। फिर भी बताया गया है कि अगर आपके पास एक विशेष कार्ड है तो आपको 1100 रुपए का एलपीजी सिलेंडर मात्र 900 रुपए में प्राप्त हो जाएगा। आइए इसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करें।

कैसे मिलेगी राहत

सस्ते में एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Milega Ration Card Se) प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक आवश्यकता इस बात की है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2,0 में शामिल हो जाएं। कहने का मतलब यह है उज्जवला योजना के हितग्राहियों को सरकार कम दाम में गैस सिलेंडर पहली बार देती है। या यूं कहें कि फ्री में प्राप्त होता है।

कौन से चाहिए दस्तावेज

उज्जवला योजना सेकंड के लिए आपके सभी कागजात ईकेवाईसी होना जरूरी है। बीपीएल राशन कार्ड या किसी राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड होने पर आपको यह कनेक्शन मिल जाएगा।

बताया गया है कि आधार कार्ड तथा वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है। साथ में बैंक खाता नंबर आईएफएससी कोड के साथ होना चाहिए। एक पासपोर्ट साइज का फोटो आवेदन के साथ देना पड़ेगा।

कौन कर सकता है आवेदन

बताया गया है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का कनेक्शन प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी शर्त यह है कि इसके लिए केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती है। साथ में आवेदन करने वाले की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही यह ध्यान रखना होगा कि उक्त आवेदन करने वाली महिला के नाम पर कोई भी एलपीजी गैस कनेक्शन ना हो। अगर पहले से कोई कनेक्शन है तो उसे योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Next Story