राष्ट्रीय

Ration Card New Rules: सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में किया बदलाव! जानें, नया नियम

Ration Card New Rules: सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में किया बदलाव! जानें, नया नियम
x
राशन कार्ड (Ration Card) सरेंडर (Surrender) न करने पर वसूली भी की जा सकती है साथ ही आप के खिलाफ नियम नहीं मानने पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

Ration Card New Rules: यदि आप भी राशन कार्ड का उपयोग करते हैं। तो यह खबर आपके लिए बहुत खास है सरकार ने राशन कार्ड के कुछ नियमों में बदलाव किया है। इन नियमों की अनदेखी करने पर आपका राशन कार्ड सरेंडर (Surrender) कर लिया जाएगा और आप से वसूली भी की जा सकती है साथ ही आप के खिलाफ नियम नहीं मानने पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

नए नियम (New Rules)

नए नियमों के अनुसार, यदि किसी के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लाट, फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी और ट्रैक्टर, गांव में 2,00000 और शहर में 3,00000 सालाना से अधिक की पारिवारिक आय हैं तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय (DSO Office) में सरेंडर करना होगा।

ये लोग राशन के हकदार नहीं है

ऐसे परिवार जिनके पास मोटरकार, एसी, ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, 5kv या अधिक क्षमता का जनरेटर, 100 वर्ग मीटर का प्लॉट या मकान, 5 एकड़ से अधिक जमीन, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस, आयकरदाता, ग्रामीण क्षेत्र में परिवार की आय 2,00000 प्रति वर्ष और शहरी क्षेत्र में ₹300000 प्रति वर्ष वाले परिवार योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने पर

यदि राशन कार्ड को सरेंडर नहीं किया जाता है तो ऐसे में लोगों का कार्ड जांच के बाद रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। इतना ही नहीं जब वह राशन ले रहे है तब से राशन की वसूली भी की जाएगी।

योग्य कार्ड धारकों को नहीं मिल रहा फायदा

सरकार ने कोरोना (Covid 19) महामारी के दौरान गरीब परिवारों को फ्री राशन देने की शुरुआत की थी। यह व्यवस्था गरीब परिवारों के लिए अभी भी लागू है। लेकिन सरकार की जानकारी के अनुसार, कई राशन कार्ड धारक इस के योग्य ही नहीं है फिर भी वह फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं। वहीं, इस योजना के तहत पात्र कई कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story