राष्ट्रीय

Ration Card New Rules Big Alert 2023: राशन कार्ड को लेकर बदला नियम, आज से हुआ लागू, अब इतना मिलेगा अनाज? तुरंत ध्यान दे

Ration Card New Rules Big Alert 2023: राशन कार्ड को लेकर बदला नियम, आज से हुआ लागू, अब इतना मिलेगा अनाज? तुरंत ध्यान दे
x
Ration Card New Rules: हाल के दिनों में सरकार ने राशन कार्ड धारकों की सुविधा बढ़ाते हुए एक बड़ा निर्णय लिया है।

Ration Card New Rules, Ration Card New Rules Big Alert 2023: राशन कार्ड रखने वाले हितग्राहियों को सरकार हर महीने राशन उपलब्ध करवा रही है। वहीं कुछ राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज दिया जा रहा है। हाल के दिनों में सरकार ने राशन कार्ड धारकों की सुविधा बढ़ाते हुए एक बड़ा निर्णय लिया है। कहा गया है कि अब राशन कार्ड (Ration Card Holder) दुकानों पर नया नियम लागू किया जा रहा है। सरकार के इस निर्णय से खाद्यान्न वितरण में होने वाली गड़बड़ी पूरी तरह से रोका जाएगा।

सरकार ने क्या लिया निर्णय

कहा गया है कि खाद्यान्न की तौल में होने वाली गड़बड़ी और कालाबाजारी को रोकने सरकार ने हर राशन केंद्र पर ईपीओएस मशीन जरूरी किया गया है। अब बिना ईपीओएस मशीन के खाद्यान्न का वितरण नहीं हो पाएगा। साथ में इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ ईपीओएस को कनेक्ट किया जाएगा। जिसका लाभ यह होगा कि जैसे ही आईपीओएस मशीन में उपभोक्ता का नाम नंबर दर्ज किया जाएगा इलेक्ट्रॉनिक तराजू में तौल दर्ज हो जाएगी।

किसे कितना मिलता है खाद्यान्न

जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत देश के करीब 80 करोड़ उपभोक्ताओं को खाद्यान्न दिया जा रहा है। हर माह 5 किलो गेहूं और चावल सरकारी राशन दुकान से दो और तीन रुपए प्रति किलोग्राम की दर से दिया जा रहा है। बीपीएल कार्ड धारकों को सरकार 2023 तक मुक्त राशन देने का एलान किया जा चुका है। पूर्व में कोरोना के समय सरकार ने देश के ज्यादातर राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन दिया है।

Next Story