राष्ट्रीय

Ration Card New Rules 2022: 80 करोड़ लोगो के लिए जरूरी अपडेट, डीलर से राशन लेने के नियम में हुआ बदलाव, फटाफट जाने नया अपडेट

Ration Card New Rules 2022
x

Ration Card New Rules 2022

Ration Card New Rules: यदि आप भी राशन ले रहे है. और राशन कार्ड धारी है तो हाल ही में आपके लिए जरूरी अपडेट सामने आया है.

Ration Card New Rules In Hindi 2022, Ration Card Update 2022: यदि आप भी राशन ले रहे है. और राशन कार्ड धारी है तो हाल ही में आपके लिए जरूरी अपडेट सामने आया है. डीलर से राशन लेने वाले नियमों में सरकार ने बड़ा बदलाव कर दिया है. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food & Public Distribution) की ओर से नए नियम जारी कर कहा गया है की हर राशनकार्ड धारी को फ्री (Free Ration) और सस्ते राशन का फायदा मिल सके.

जानकारी के मुताबिक, सरकार की ओर से नए मानक की तैयारी की जा रही है. केंद्र सरकार के द्वारा राज्य सरकारों के साथ बैठक की जा रही है. देश में लगभग 80 करोड़ से ज्यादा लोग फ्री राशन का फायदा उठा रहे है. वही कुछ अपात्र भी केंद्र सरकार की इस सुविधा का लाभ ले रहे है.

बताया जाता है की 80 करोड़ में से कई अपात्र लोग यानी आर्थिक तौर पर समृद्ध लोग भी शामिल हैं तो सरकार इस तरह के लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठा रही है. जिससे किसी भी तरह की हेराफेरा न की जा सके.

सरकार के नए न‍ियमानुसार यद‍ि राशन कार्ड धारक कार्ड को सरेंडर नहीं करता है तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद रद्द कर द‍िया जाएगा. साथ ही उस परिवार के ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. इतना ही नहीं ऐसे लोगों से जब से वह राशन ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी.

Next Story