राष्ट्रीय

Ration Card New Rules 2022: 85 करोड़ लोगो के लिए जरूरी खबर, देशभर में आज से लागू हुआ राशन का नया नियम

ration_card_update
x

ration_card_update 

Ration Card Update: केंद्र सरकार राशन कार्ड धारियों को सही राशन दिलाने के लिए नया नियम लागू किए है

Ration Card Naya Niyam Lagu: सरकारी राशन दुकानों में कार्ड धारियों को निर्धारित मापदंड के तहत राशन का वितरण किया जा सकें, इसके लिए केन्द्र सरकार ने नया नियम लागू किया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सरकार ने राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल उपकरणों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू को जोड़ने का आदेश दिया है। जिससे राशन कार्ड धारियों को पूरा आनाज का वितरण किया जा सकें।

इस तरह का मिलेगा लाभ

Ration Card New Rules 2022 सरकार के इस फैसले के बाद देश भर के राशन कार्ड धारियों को लाभ मिलेगा। उन्हे सही मात्रा में राशन मिल सकेगा। दरअसल इस व्यवस्था से पहले राशन दुकान संचालकों के द्वारा नापतौल में गड़बड़ी की जा रही थी। इसे देखते हुए सरकार ने अब नई व्यवस्था बनाई है।

देश भर में बनाई गई यह व्यवस्था

Ration Card New Rules 2022 जानकारी के तहत सरकार ने देश भर के सरकारी उचित मूल्य की दुकानों को ऑन लाइन इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल यानि की पीओएस डिवाईस से जोड़ दिया है। इससे अब राशन वितरण में गड़बड़ी किए जाने की गुजाइंस नही रह गई है।

80 करोड़ लोगो को लाभ

Ration Card New Rules 2022 ज्ञात हो कि सरकार पहले ही वन नेशन वन राशन को लागू कर चुकी है, यानि की देश का व्यक्ति जहां चाहे तो वह हिस्सा का राशन ले सकता है। वही नामतौल को लेकर जो व्यवस्था बनाई गई है उससे देश के तकरीबन 80 करोड़ राशन हितग्राहियों को लाभ मिलेगा।

किया जाएगा प्रोत्साहित

Ration Card New Rules 2022 केन्द्र सरकार ने कहा है कि नापतौल के लिए जो व्यवस्था बनाई गई है उसे जो राज्य सही तरीके से लागू करेगे उस राज्य को प्रोत्साहित किया जाएगा। ज्ञात हो की केन्द्र सरकार मुफ्त में राशन दिए जाने की योजना को दिसंबर माह तक लिए बढ़ाया हुआ है तो वही नामतौल व्यवस्था को अब बेहतर करने में लगी हुई है।

Next Story