राष्ट्रीय

Ration Card New Rules 2022: राशन कार्ड को लेकर केंद्र सरकार का नया नियम लागू, इन्हे नहीं मिलेगा राशन

Ration Card New Rules
x
Ration Card In Hindi 2022: राशन कार्ड को लेकर केंद्र सरकार कोई न कोई अपडेट लेकर आया है.

Ration Card Update In Hindi 2022: यदि आप राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) है तो आपके लिए केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है. बता दे की केंद्र सरकार (Central Government) ने कोरोना काल के समय फ्री राशन की सुविधा (Free Ration Facility) शुरू की थी, जिसका देश के करोड़ों लोगों ने फायदा उठाया है. कोरोना काल के इस समय में कई अपात्र लोगो ने भी फ्री राशन का फायदा उठाया था. सरकार के नए नियम के मुताबिक आपका राशन कार्ड रद्द हो सकता है.

जानकारी के मुताबिक यदि आपने फ़र्ज़ी तरीक्से राशन कार्ड बनवाया है और आप कई महीनो से राशन कार्ड में राशन ले रहे है तो आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है.

सरेंडर करे Ration Card

यद‍ि क‍िसी कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक आय है तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा.

कानूनी कार्रवाई

सरकार के न‍ियमानुसार यद‍ि राशन कार्ड धारक कार्ड को सरेंडर नहीं करता है तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद रद्द कर द‍िया जाएगा. साथ ही उस परिवार के ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. इतना ही नहीं ऐसे लोगों से जब से वह राशन ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी.

Next Story