राष्ट्रीय

Ration Card Latest News 2022: खुशखबरी! सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब फ्री मिलेगा 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल

Ration Card New Rules 2023
x

Ration Card New Rules 2023

Ration Card Latest News: सरकार ने ऐलान किया है कि इन राशन कार्ड धारकों को अब फ्री में मिलेगा 21 किलो गेहू, 14 किलो चावल एंव नमक-तेल के पैकेट.

Ration Card Update: देश भर के उन राशन कार्ड धारियों (Ration Card) के लिए खुशखबरी है, जिनके पास अंय्योदय राशन कार्ड है। खबरों के तहत सरकार अंय्योदय राशन कार्ड धारियों को अब 21 किलों गेहू, 14 किलो चावल फ्री में देने का फैसला किया है, यानि की अब फ्री राशन योजना में अब और ज्यादा आनाज सरकार देने का ऐलान की है, जबकि सामान्य राशन कार्ड धारकों को पुराने नियमानुसार ही आनाज मिल सकेगा।

दो वर्षो से मिल रहा फायदा Free Ration Scheme

ज्ञात हो कि केन्द्र सरकार कोरोना काल से गरीब कल्याण योजना के तहत फ्री राशन का वितरण कर रही है। इसमें गरीव परिवारों को बड़ा लाभ मिल रहा है और वे उन्हे खाने के लिए आनाज की समस्या का सामना नही करना पड़ रहा है। तो वही आनाज वितरण को लेकर लगातर नई अपडेट आ रही है।

नमक और तेल भी Free Ration Scheme

जो खबरें आ रही है उसके तहत वितरण के लिए बचे हुए नमक और तेल के पैकेट को अब सरकार अंय्योदय राशन कार्ड धारकों को वितरित करने का फैसला ली है। इसके लिए पहले आओ और पहले पाओ स्कीम के तहत पैकेट के वितरण किए जाएगे।

10 लाख कार्ड निरस्त Free Ration Scheme

ज्ञात हो कि देश भर में तकरीबन 80 करोड़ लोग गरीब कल्याण योजना के तहत आनाज का लाभ ले रहे है। इसमें अपात्रों की बढ़ती सख्या को देखते हुए सरकार जांच भी करा रही है। जिसमें अब तक लगभग 10 लाख कार्ड निरस्त किए जा चुके है। जिन्हे फ्री राशन योजना का लाभ नही मिलेगा।

Next Story