राष्ट्रीय

Ration Card New Rules 2023: देश के करोड़ों राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने जारी कर दिया नया नियम

Ration Card 2023 Latest Update
x
केंद्र सरकार ने राशन दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल ईपीओएस को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जोड़ने का आदेश दिया है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। लोगों को सही समय पर खाद्यान्न उपलब्ध हो और पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो सरकार इसके लिए समय-समय पर कुछ परिवर्तन करती है। हाल के दिनों में केंद्र सरकार ने राशन दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल ईपीओएस को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जोड़ने का आदेश दिया है। सरकार का यह पहल लोगों को पूर्ण मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध करवाना है।

क्या है सरकार का प्रयास

सरकार का उद्देश्य है कि राशन कार्ड धारकों को सही तौल मे खाद्यान्न प्राप्त हो। ईपीओएस से इलेक्ट्रॉनिक तराजू कनेक्ट हो जाने के बाद ईपीओएस में दर्ज की गई मात्रा इलेक्ट्रॉनिक तराजू पर तौली जा सकेगी। इससे निश्चित हो सकेगा की खाद्यान्न विक्रेता ईपीओएस में जितनी मात्रा तय करेंगे वही इलेक्ट्रॉनिक तराजू पर तौली जाएगी।

तौल में होती थी गड़बड़ी

लगातार लोगों द्वारा शिकायत की जा रही थी कि खाद्यान्न विक्रेताओं द्वारा खाद्यान्न तौल में गड़बड़ी की जा रही है। इसके कारण कई बार विवाद की स्थिति भी बन जाती। उपभोक्ताओं द्वारा की जा रही लगातार शिकायतों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह बड़ा निर्णय लिया है।

ऑफलाइन काम करेगी मशीन

मशीन ऑफलाइन भी काम करेगी। इसके लिए व्यवस्था की गई है। बताया गया है कि यह मशीन ऑनलाइन मोड के साथ ही नेटवर्क न रहने के बाद भी काम करेगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अब इस डिजिटलीकरण की वजह से अब देश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर हितग्राही खाद्यान्न ले सकते है।

Next Story