राष्ट्रीय

Ration Card: कोटेदारो के लिए सरकार ने बनाया नियम, करोड़ो लोगो के लिए बेहद जरूरी खबर

Ration Card: कोटेदारो के लिए सरकार ने बनाया नियम, करोड़ो लोगो के लिए बेहद जरूरी खबर
x
कोटेदारो के लिए सरकार ने नया नियम बना दिया है.

देश के गरीब लोगों को दो वक्त की रोटी के लिए सरकार खाद्यान्न उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से मुहैया करवाती है। लेकिन हालत यह है कि सिस्टम में बने कई छेद से गरीबों का खाद्यान्न बिचौलियों के पास पहुंच जाता है। ऐसे में सरकार ने व्यवस्था दुरूस्त करते हुए ईपीओएस उपकरण को इलेक्ट्रानिक तराजू से जोडने की व्यवस्था कर दी है। बताया जाता है कि इस व्यवस्था के लागू हे जाने पर कमतौल पर रोक लगेगी।

कितना मिलता है खाद्यान्न

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सरकार देश के गरीबों को हर माह प्रति व्यक्ति 5 किलो आनाज मुहैया करवाती है। इसके लिए हर गावों में तथा शहर के मोहल्लों में उचित मूल्य की दुकान संचालित की जाती है। यह खाद्यान्न 2 से 3 रूपये प्रति किलो की दर से दिया जाता है। सस्ते राशन की दुकान में हर माह खाद्यान्न का वितरण किया जाता है।

वितरण व्यवस्था में सुधार

जानकारी के अनुसार सरकार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली टीपीडीएस के संचालन में सुधार किया जाना है। इसके लिए टीपीडीएस की अधिनियम की धार 12 के तहत खाद्यान्न तौल में सुधार किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार केन्द्र सरकार ने सभी राशन दुकानों पर इलेक्ट्रानिक पाइंट आफ सेल ईपीओएस उपकरणों के इलेक्ट्रानिक तराजू के साथ जोडे जाने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए खाद्य सुरक्षा कानूनों के नियमों में संशोधन किया गया जा रहा हे। सरकार के इस कदम से लोगों को लाभ होगा और खद्यान्न की कम तौल की प्रथा पर लगाम लगेगा।

Next Story