राष्ट्रीय

Ration Card Apply In Hindi 2022: अब मिनटों में घर बैठे बनाएगा राशन कार्ड, फटाफट इस स्टेप को करे फॉलो

Ration Card Apply In Hindi 2022
x

Ration Card Apply In Hindi 2022

आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं है या आपका राशन कार्ड कहीं खो गया है.

Ration Card Apply Online: आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं है या आपका राशन कार्ड कहीं खो गया है या फिर पुराना राशन कार्ड किसी काम का नहीं बचा है तो अब आपको यहां वहां चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। अब आप घर बैठे ही अपना राशन कार्ड मिनटों में बनवा सकते हैं। इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा। जैसे जैसे आप फॉलो करते जाएंगे आपके राशन कार्ड बनने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

आइए जानें पूरी प्रक्रिया

राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो इस खबर को अंत तक अवश्य पढ़ें। जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, साथ ही ऑनलाइन माध्यम से आपको क्या और कैसे करना पड़ेगा।

सबसे पहले यह जान लें कि राशन कार्ड बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पडेगी। ऐसे में बताया गया है कि राशन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज की फोटो, आय प्रमाण पत्र, तथा गैस कनेक्शन की जानकारी, बैंक खाते की पासबुक तथा मोबाइल नम्बर की आवश्यकता पडेगी। आवेदन करने के पूर्व इन दस्तावेजों को सहेज कर रख लें।

आइये जाने पूरी प्रक्रिया

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाना होगा। इसके लिए सरकार द्वार फूड विभाग का पोर्टल विकसित किया हुआ है। कहने का मतलब है कि सबसे पहले पोर्टल खोलें। इसके बाद फार्म डाउनलोड करें। इसके बाद आवेदन कर दें।

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते हैं तो मांगे गये दस्तावेजां की जानकारी आवदन में भरें तथा बाद में उन दस्तावेजों को स्केन कर अपलोड करें।

वही बताया गया है कि अगर आप कार्यालय में जाकर आवेदन जमा करना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इसके लिए आप आनलाइन माध्यम से या फिर किसी दुकान से आवेदन फार्म ले। इसे पूरा भरकर कार्यालय में जमा कर दें।

30 दिन में मिलेगा राशनकार्ड

जानकारी के अनुसार आवेदन के 30 दिन बाद आपको आपका राशनकार्ड (Ration Card) प्राप्त हो जायेगा। इसके लिए बताया गया है कि आवेदन के पश्चात आपके द्वारा दी गई जानकारी का वेरिफिकेशन किया जायेगा। जैसे ही जानकारी सही एवं सत्य पाई जायेगी। आपका राशन कार्ड बना कर दे दिया जायेगा।

Next Story