राष्ट्रीय

Rastrapati Chunav 2022: NDA कैंडिडेट द्रोपदी मुर्मू या विपक्ष के प्रत्याशी यशवंत सिन्हा, कौन ज़्यादा पढ़ा लिखा है?

Rastrapati Chunav 2022: NDA कैंडिडेट द्रोपदी मुर्मू या विपक्ष के प्रत्याशी यशवंत सिन्हा, कौन ज़्यादा पढ़ा लिखा है?
x
राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार कितने पढ़े-लिखे हैं? राजनीति में किसकी अच्छी पकड़ है

Presidential Candidates Of India: भारत में राष्ट्रपति चुनाव का बिगुल बज चुका है, पक्ष-विपक्ष ने अपने-अपने कैंडिडेट्स के नाम उजागर कर दिए हैं. NDA ने अपनी राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में झारखंड की राजयपाल द्रोपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) और विपक्ष ने TMC नेता यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) को महामहीम पद का कैंडिडेट चुना है. दोनों ही नेताओं की राजनीति में अच्छी पकड़ है. जहां मुर्मू आदिवासी समुदाय में काफी लोकप्रिय हैं वहीं सिन्हा भी बिहार में काफी पॉपुलर हैं.

Draupadi Murmu Yashvant Sinha Who Is More Educated: जाहिर है भारत में राष्ट्रपति सबसे ऊंचे दर्जे का पद माना जाता है जिसके पास तीनों सेनाओं और परमाणु हथियार कंट्रोल करने की पॉवर होती है. लोकसभा में प्रस्तावित होने वाले किसी भी बिल को तभी अप्रूवल मिलता है जब राष्ट्रपति की मुहर लगती है. भारत में हमेशा से राजनीतिज्ञों ने अन्य राजनेताओं की पढाई-लिखाई पर सवाल खड़े किए हैं. तो आज देश की जनता यह भी जानना चाहती है कि जिन दो नेताओं में से एक भारत का राष्ट्रपति बनने वाला है वह कितना शिक्षित है.

द्रोपदी मुर्मू कितना पढ़ी-लिखीं है (Draupadi Murmu Education)

Draupadi Murmu Qualification: NDA की महिला आदिवासी राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू की पढाई सिर्फ बैचलर डिग्री तक हुई है. उन्होंने रमा देवी विमेंस कॉलेज भुवनेश्वर ओडिशा से बैचलर ऑफ़ आर्ट्स से डिग्री हासिल की थी. राजनीति में आने से पहले मुर्मू, श्री अरबिंदो इंटिगर्ल एजुकेशन एंड रिसर्च संसथान में बतौर असिस्टेंस प्रोफेसर के रूप में काम किया था, उसके बाद उन्होंने रायरंगपुर कॉलेज में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर काम किया और इरिगेशन डिपार्टमेंट ऑफ़ ओडिशा में बतौर जूनियर असिस्टेंट के रूप में अपनी सेवा दी. साल 1997 में उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की.

द्रोपदी मुर्मू कौन हैं, कहां से हैं, उन्होंने राजनीति में क्या ऐसा किया कि NDA ने उन्हें अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार बना दिया यह जानने के लिए यहां क्लिक करें

यशवंत सिन्हा कितना पढ़े-लिखें हैं (Yashvant Sinha Education)

Yashvant Sinha Qualification: विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार TMC नेता यशवंत सिन्हा हैं. उन्होंने पटना विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में मास्टर्स डिग्री और उसके पास इसी संसथान में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर रह कर पोलिटिकल साइंस का अध्यापन किया है. सिन्हा ने 1960 में IAS की परीक्षा पास की और 24 साल तक IAS रहते बिहार राज्य में विभिन्न पदों में अपनी सेवाएं दीं. 1984 में अपने पद से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने जनता दल पार्टी ज्वाइन कर ली, 1996 में बीजेपी में शामिल हुए और 2021 में बीजेपी से इस्तीफा देकर TMC में शामिल हो गए. और अब TMC छोड़कर विपक्ष की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए हैं.

एनडीए और विपक्ष के दोनों कैंडिडेट की पढाई की बात करें तो विपक्ष के यशवंत सिन्हा IAS ऑफिसर रहे हैं, जबकि आर्ट्स से बेचलर डिग्री करने वालीं NDA की कैंडिडेट द्रोपदी मुर्मू असिस्टेंट प्रोफेसर रहीं हैं. यानी विपक्ष के उम्मीदवार NDA के प्रत्याशी से ज़्यादा पड़े-लिखें हैं.

Next Story