राष्ट्रीय

Cyclone Mocha: बंगाल की खाड़ी में तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया यह अलर्ट

Sanjay Patel
7 May 2023 9:43 AM GMT
Cyclone Mocha: बंगाल की खाड़ी में तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया यह अलर्ट
x
Cyclone Mocha: चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में यह ‘चक्रवात मोचा’ तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है।

Mocha cyclone route, Mocha cyclone live location: चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में यह 'चक्रवात मोचा' तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में तेज हवा चलने के साथ ही बारिश हो सकती है। जिससे लोगों को नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि जो लोग बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में हैं वह सुरक्षित स्थानों पर लौट जाएं।

9 से 12 मई तक आंधी व बारिश की संभावना

मौसम कार्यालय की मानें तो दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। जिससे 7 मई को चक्रवाती तूफान की संभावना जताई जा रही है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा इस संभावित तूफान को 'चक्रवात मोचा' नाम दिया गया है। मोचा इस वर्ष का पहला चक्रवात होगा। जो बंगाल के साथ ही समूचे उत्तर भारत के मौसम पर अपना असर डाल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 9 से 12 के बीच तेज आंधी चल सकती है। इसके साथ ही बारिश की संभावना भी जताई गई है।

यहां चक्रवात डालेगा असर

चक्रवात मोचा को लेकर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी ग्लोबल फोरकास्ट सिस्टम (जीएफएस) मॉडल का कहना है कि 12 मई तक उत्तर, उत्तर-पूर्व के साथ ही पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर मोचा बढ़ेगा। मई 2020 में आए सुपर साइक्लोन अम्फान ने कोलकाता सहित लगभग पूरे दक्षिण बंगाल में तबाही मचा दी गई थी। मौसम विभाग की मानें तो चक्रवात मोचा भी तबाही मचा सकता है।

सुरक्षित स्थानों पर जाने दी सलाह

मौसम विभाग ने चक्रवात मोचा के संभावित खतरों से निपटने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण-पूर्व में रविवार से तेज गति से हवा चलने की चेतावनी जारी की है। हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है ऐसे में मछुआरे अलर्ट रहें। मौसम कार्यालय का कहना है कि जो लोग बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में है वह उन्हें सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही 8 से 12 मई के बीच अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास पर्यटन, अपतटीय गतिविधियों के साथ ही शिपिंग का नियमन किया जाए। वहीं मौसम कार्यालय ने मध्य बंगाल की खाड़ी के लोगों को 9 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी है।

Next Story