राष्ट्रीय

Raksha Bandhan 2023 Bank Holiday: रक्षाबंधन 30 या 31 अगस्त कब किस दिन है? किस दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां दूर करें कन्फ्यूजन

Raksha Bandhan 2023 Bank Holiday: रक्षाबंधन 30 या 31 अगस्त कब किस दिन है? किस दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां दूर करें कन्फ्यूजन
x
Raksha Bandhan 2023 Bank Holiday

Raksha Bandhan 2023 Bank Holiday: रक्षाबंधन का त्यौहार पूरे देश में बड़े ही आदर और श्रद्धा भाव के साथ मनाया जाता है। रक्षाबंधन के दिन शासकीय अवकाश भी रहता है लेकिन पंचांग के बताए अनुसार रक्षाबंधन का त्यौहार 30 और 31 अगस्त को पड़ रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार रक्षाबंधन त्यौहार की छुट्टी कुछ शहरों में 30 अगस्त को रहेगी तो वहीं कुछ शहरों में 31 अगस्त को अवकाश रहेगा। वहीं बताया गया है 28 और 29 अगस्त को पहला ओणम और तिरुवोनम के अवसर पर तिरुवंतपुरम और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे। आपके शहर में रक्षाबंधन का अवकाश कब रहेगा किस दिन बैंक बंद रहेंगे आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

वर्ष के शुरुआत में जारी होता है कैलेंडर when is raksha bandhan 2023, rakshabandhan 2023

जानकारी के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वर्ष के शुरुआत में ही छुट्टियों कैलेंडर जारी कर दिया जाता है। रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार कुछ शहरों में रक्षाबंधन की छुट्टी 30 अगस्त को रहेगी और कुछ शहरों में 31 अगस्त को अवकाश की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई के कैलेंडर के अनुसार जयपुर तथा शिमला में 30 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे। वही देहरादून, गंगटोंक, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, तिरुवंतपुरम में बैंक 31 अगस्त को बंद रहेंगे। इसके साथ ही बताया गया है कि 31 अगस्त को श्री नारायण गुरु जयंती और पंग लहबसोल का स्थानीय अवकाश भी रहेगा।

इसी तरह बताया गया है कि अगस्त के महीने की आखिरी तारीख यानी 28 एवं 29 अगस्त को ओणम और तिरुवोनम के अवसर पर तिरुवनंतपुरम में और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे। देखा जाए तो अगस्त के महीने में शनिवार और रविवार की छुट्टियों को मिला दी जाए तो 14 दिन तक बैंकों का अवकाश रहा है।

सितंबर में 17 दिन का अवकाश

अगस्त का महीना त्योहार के साथ ही समाप्त हो रहा है। वही अगस्त के बाद आने वाला सितंबर का महीना भी 17 छुट्टियां लेकर आ रहा है। लड़की कर्मचारियों को, बैंक कर्मचारियों को सितंबर के महीने में 17 दिन का अवकाश मिलने वाला है। इसमें शनिवार और रविवार का अवकाश जुड़ा हुआ है।

सितंबर के महीने में श्री कृष्ण जन्माष्टमी, विनायक चतुर्थी, गणेश चतुर्थी, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, महाराजा हरि सिंह का जन्म दिवस तथा श्रीमंत शंकरदेव जन्मोत्सव जैसा है त्योहार पड़ रहै है।

Next Story