राष्ट्रीय

पांच साल पहले पाकिस्तान पहुंच गया था मध्यप्रदेश का राजू, राजस्थान के रास्ते भारत को सौंपा

Sanjay Patel
18 Feb 2023 8:24 AM GMT
पांच साल पहले पाकिस्तान पहुंच गया था मध्यप्रदेश का राजू, राजस्थान के रास्ते भारत को सौंपा
x
मध्यप्रदेश के खंडवा जिले के पुनासा तहसील अंतर्गत ग्राम इंधावड़ी निवासी युवक राजू पिंडारे तकरीबन पांच वर्ष पूर्व पाकिस्तान पहुंच गया था। राजू अब वापस भारत लौट आया है।

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले के पुनासा तहसील अंतर्गत ग्राम इंधावड़ी निवासी युवक राजू पिंडारे तकरीबन पांच वर्ष पूर्व पाकिस्तान पहुंच गया था। बताया गया है कि युवक अर्धविक्षिप्त है। उसको पाकिस्तान पुलिस ने डेरा गाजी खान इलाके से गिरफ्तार किया था। राजू अब वापस भारत लौट आया है। पाकिस्तान द्वारा युवक को राजस्थान के रास्ते भारत को सौंपा गया है। पंजाब पुलिस अब जल्द ही राजू को नर्मदानगर पुलिस को सौंप देगी।

पाकिस्तान जेल में था बंद

बताया गया है कि लगभग पांच वर्ष पूर्व राजू पिंडारे पुत्र लक्ष्मण पिंडारे अचानक लापता हो गया था। वह निमाड़खेड़ी में टमाटर भरने आए किसी अज्ञात ट्रक में सवार होकर पंजाब पहुंच गया था। जहां से वह पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर गया। जिसे पाकिस्तान पुलिस ने डेरा गाजी खान इलाके से अपनी गिरफ्त में ले लिया। इसकी जानकारी राजू के परिजनों को कुछ दिन बाद चल पाई। उन्हें यह जानकारी मिली कि उनका बेटा पाकिस्तान पहुंच गया है और वहां वह जेल में बंद है। जिस पर राजू की मां बसंताबाई और पिता लक्ष्मण व भाई दिलीप द्वारा ग्राम गुजरखेड़ी में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में तत्कालीन विधायक नारायण पटेल और कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल से मुलाकात कर अपनी पीड़ा सुनाई। इस दौरान उनके द्वारा तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ से भी भोपाल में मुलाकात कर राजू को वापस भारत लाने गुहार लगाई गई थी।

राजू के स्वदेश वापसी से परिजन खुश

राजस्थान पुलिस ने राजू को अमृतसर ले जाकर पंजाब पुलिस को सौंप दिया है। फिलहाल वह पंजाब पुलिस की निगरानी में मनोरोग चिकित्सालय अमृतसर में है। महाशिवरात्रि का त्योहार होने के कारण थाने का पुलिस बल ओंकारेश्वर में व्यवस्था संभाले हुए है। जिसके चलते महाशिवरात्रि के बाद उसको अमृतसर से लाने की तैयारी की जा रही है। बताया गया है कि राजू को अमृतसर से घर लाने के लिए स्वयं और जनसहयोग से वाहन सहित अन्य खर्च की व्यवस्था बनाई जा रही है। राजू के भारत वापस लौटने पर परिजनों में खुशी का माहौल है।

इनका कहना है

इस संबंध में नर्मदानगर थाना प्रभारी महेश श्रीवास्तव के मुताबिक अमृतसर (पंजाब) पुलिस ने गुरुवार दोपहर को नर्मदानगर थाने में यह सूचना दी कि अर्धविक्षिप्त राजू को पाकिस्तान ने भारत को सौंप दिया है। उसे राजस्थान के रास्ते भारत के हवाले किया गया है। राजस्थान पुलिस ने राजू को अमृतसर ले जाकर पंजाब पुलिस को सौंपा है। नर्मदानगर थाना पुलिस परिजनों को साथ में लेकर राजू को पंजाब से लाने की तैयारी की जा रही है।

Next Story