राष्ट्रीय

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 | काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना को लेकर UPDATE

Sanjay Patel
27 July 2023 9:58 AM GMT
Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 | काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना को लेकर UPDATE
x
Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023: राजस्थान शिक्षा विभाग ने राज्य की बालिकाओं के लिए, स्कूलों में पढ़ रही छात्राओं के लिए काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना चलाई है। जिसके तहत सरकार द्वारा मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana: राजस्थान काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना को लेकर एक महत्वपूर्ण सूचना हाल ही में दी गई है। सूचना के माध्यम से यह पता चला है कि आवेदन का पोर्टल खोल दिया गया है। अब छात्राएं अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकती हैं। यहां पर आपको Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की जा रही है।

राजस्थान शिक्षा विभाग ने राज्य की बालिकाओं के लिए, स्कूलों में पढ़ रही छात्राओं के लिए काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना चलाई है। जिसके तहत सरकार द्वारा मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जाएगी। जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं और कॉलेजों अथवा विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया हो उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 Kya Hai:

राजस्थान कालीबाई स्कूटी वितरण योजना 2023 हेतु छात्राओं के आवेदन हेतु पोर्टल को दोबारा खोल दिया गया है। जो छात्राएं इस योजना का लाभ पाने के लिए अपना आवेदन करना चाहती हैं वह प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकेंगी। सत्र 2022-23 में आवेदन एवं वरीयता में आने वाली छात्राओं को स्कूटी के लिए नोटिफिकेशन 18 अक्टूबर 2022 को जारी कर दिया गया था। इस योजना के लिए आवेदन 20 अक्टूबर से 15 जनवरी 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भरे गए थे। जो अभ्यर्थी अभी तक आवेदन करने से वंचित रह गए थे उन्हें भी आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार Free Scooty Yojana 2023 Rajasthan के माध्यम से प्रति वर्ष 10 हजार से अधिक बालिकाओं को लाभान्वित करती है। राजस्थान सरकार द्वारा 10 हजार स्कूटी को Kalibai Scooty वितरण और प्रोत्साहन निधि योजना 2023 (Rajasthan Government Free Scooty Yojana) के तहत वितरित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत अभ्यर्थियों का चयन छात्राओं की मेरिट के आधार पर की जाएगी। Rajasthan Scooty Yojana 2023 के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूटी के स्थान पर 40 हजार रुपए की नकद धनराशि देने का भी प्रावधान है। जिससे बालिकाएं स्कूली के बदले धनराशि भी प्राप्त कर सकती हैं।

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 Benefits:

आर्थिक रूप से कमजोर और मेधावी छात्राओं के लिए Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana की शुरुआत की गई। जिसके तहत छात्राओं को फ्री में स्कूटी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी। जो छात्रा कक्षा 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद कॉलेज में एडमिशन लेती हैं। आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए स्कूटी के स्थान पर 40 हजार रुपए की नकद राशि भी योजना के तहत प्राप्त कर सकती हैं। योजना के तहत स्कूटी के साथ शादी तक परिवहन व्यय, एक साल के लिए सामान्य बीमा, 5 वर्ष के लिए तृतीय पक्षकार बीमा, 2 लीटर पेट्रोल और एक हेलमेट प्रदान किया जाएगा। राजस्थान सरकार द्वारा प्रति वर्ष इस योजना के माध्यम से 10 हजार छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 Eligibility:

Rajasthan Free Scooty Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक को राजस्थान का स्थायी निवासी होना आवश्यक है। इसका लाभ केवल एससी/एसटी/ओबीसी/अन्य अल्पसंख्यक समूह एवं सामान्य वर्ग की आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को ही मिल सकेगा। स्कूटी वितरण योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा किसी भी अन्य स्कूअी वितरण योजना का लाभ लेते हुए नहीं होनी चाहिए। किंतु यदि बालिका द्वारा TAD Department अथवा स्कूल विभाग से दसवीं कक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर स्कूटी प्राप्त कर चुकी है तो वह बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर 40 हजार रुपए की नकद राशि प्राप्त करने की पात्र होगी। इसके लिए छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। यदि कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण करने में एवं ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के बीच अंतराल है तो इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। लाभार्थी द्वारा 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद ग्रेजुएशन प्रोग्राम में एडमिशन लेना आवश्यक है। राजस्थान बोर्ड में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को कम से कम 65 प्रतिशत अंक एवं सीबीएसई बोर्ड में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को कम से कम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं।

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana

राजस्थान कालीबाई स्कूटी योजना का वितरण अनुपात इस तरह से है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के राजकीय विद्यालयों में 50 प्रतिशत स्कूटी, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निजी विद्यालयों की छात्राओं को 25 प्रतिशत स्कूली, केन्द्रीय माध्यमिक बोर्ड के राजकीय एवं निजी विद्यालयों की छात्राओं को 25 प्रतिशत स्कूटी, स्कूटी संख्या में विज्ञान के क्षेत्र में कुल 40 प्रतिशत, वाणिज्य संकाय में 5 प्रतिशत, कला संकाय में 55 प्रतिशत स्कूटी वितरित की जाएगी। इसके अलावा संभागीय स्तर पर वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग को कुल 7 स्कूटी वितरित किए जाएंगे। आवश्यकता अनुसार स्कूटी वितरण की संख्या कम या अधिक की जा सकती है।

Rajasthan Scooty Yojana 2023 Application Form:

कालीबाई मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले अभ्यर्थियों को SSO ID के लिए अप्लाई करना होगा। जिसके लिए सबसे पहले आपको Higher Technical and Education Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा। जिसमें आपको ऑनलाइन स्कॉलरशिप के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपको रजिस्ट्रेशन के प्रकार में सिटीजन का चयन करना होगा। अब आप जन आधार, भामाशाह, फेसबुक अथवा गूगल के माध्यम से रजिस्टर कर सकते हैं। आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद संबंधित जानकारी दर्ज कर आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 How to Apply:

राजस्थान कालीबाई स्कूटी योजना में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले sso.rajasthan.gov.in के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां एसएसओ आईडी पासवर्ड तथा यूजर नेम से लॉगइन कर सकते हैं। एसएसओ पोर्टल को होम पेज खुलने के बाद डिपार्टमेंट नाम के सेक्शन पर क्लिक करें। अब आप कालीबाई भील मेधावी छात्रा योजना के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा। इस फॉर्म में पूछी गई समस्त महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करें। समस्त महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड कर आवेदन को सबमिट कर दें।

RKBSY Required Documents:

राजस्थान कालीबाई भील मेधावी छात्रा योजना के लिए अभ्यर्थियों के पास यह दस्तावेज होने अनिवार्य हैं। जिसमें छात्राओं का आधार कार्ड, 12वीं कक्षा की अंकसूची, जनाधार कार्ड, नियमित उपस्थिति का प्रमाण पत्र जिसे संस्थान द्वारा जारी किया गया हो, नियमित अध्ययन का प्रमाण पत्र (ग्रेजुएशन), जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है। यदि लाभार्थी दिव्यांग है तो उसका मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी दिव्यांग प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Next Story