राष्ट्रीय

अंबेडकर जयंती के दिन रेलवे ने दी 'बाबा साहब यात्रा' भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की सौगात

अंबेडकर जयंती के दिन रेलवे ने दी बाबा साहब यात्रा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की सौगात
x
Babasaheb Ambedkar Yatra Bharat Gaurav Paryatak Train: अम्‍बेडकर जयंती के दिन रेलवे ने देश वासियों को "बाबा साहब अम्‍बेडकर यात्रा" भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की सौगात दी हैं।

Babasaheb Ambedkar Yatra Bharat Gaurav Paryatak Train: अम्‍बेडकर जयंती के दिन रेलवे ने देश वासियों को "बाबा साहब अम्‍बेडकर यात्रा" भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की सौगात दी हैं। इस ट्रेन को हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन से झंडी दिखाकर किया रवाना किया गया है।

बता दें की इस रेलगाड़ी को माननीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता, मंत्री डॉ. वीरेन्‍द्र कुमार तथा माननीय संस्‍कृति, पर्यटन और पूर्वोत्‍तर विकास मंत्री, श्री जी. किशन रेड्डी द्वारा संयुक्‍त रूप से झंडी दिखाकर रवाना किया। 7 रातों/8 दिनों की यात्रा के इस टूर का उद्देश्‍य बी.आर. अम्‍बेडकर जी के जीवन से जुड़े स्‍थलों को रेखांकित करना है।

इन पर्यटन स्थलों का कराएगी सैर

यह रेलगाड़ी बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्‍बेडकर के जीवन और बुद्ध की विरासत से जुड़े स्‍थलों, नई दिल्‍ली, महू, नागपुर तथा बुद्ध की विरासत से जुड़े स्‍थलों सांची, वाराणसी, सारनाथ, बोधगया, राजगीर और नालंदा का भ्रमण कराएगी। इस टूर के मुख्‍य आकर्षण में नई दिल्‍ली में बाबा साहब अम्‍बेडकर मैमोरियल का भ्रमण शामिल है। 10 वातानुकूलित 3 टीयर के डिब्‍बों वाली इस भारत गौरव पर्यटक रेलगाड़ी में कुल 600 पर्यटक यात्रा कर सकेंगे।

7 रातों और 8 दिनों की यात्रा वाली यह भारत गौरव टूरिस्ट रेलगाड़ी दिल्‍ली से प्रस्‍थान करने के बाद अपने पहले पड़ाव पर बाबा साहब की जन्‍मस्‍थली (भीम जन्‍मभूमि) मध्‍यप्रदेश के डॉ. अम्‍बेडकर नगर (महू) पहुँचेगी । इसके पश्‍चात यह रेलगाड़ी नागपुर रेलवे स्‍टेशन के लिए रवाना होगी जहां पर्यटक नवयान बौद्ध धर्म के एक प्रतिष्‍ठित स्‍मारक दीक्षा भूमि का भ्रमण करेंगे । वहां से रेलगाड़ी सांची के लिए प्रस्‍थान करेगी। सांची में प्रसिद्ध सांची स्‍तूप और अन्‍य बौद्ध स्‍थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

सांची के पश्‍चात यह रेलगाड़ी अपने अगले गंतव्‍य वाराणसी जाएगी, जहां पर्यटक सारनाथ और काशी विश्‍वनाथ मंदिर को देख सकेंगे। इस रेलगाड़ी का अगला और अंतिम गंतव्‍य गया रेलवे स्‍टेशन होगा, जहां पर्यटकों को बोधगया के पवित्र स्‍थल ले जाया जाएगा और वे महाबोधि मंदिर व अन्‍य मठों को देख सकेंगे । सड़क मार्ग द्वारा अन्‍य महत्‍वपूर्ण बौद्ध स्‍थलों राजगीर और नालंदा का भी भ्रमण कराया जाएगा। यह टूर अंत में नई दिल्‍ली आकर समाप्‍त होगा । पर्यटकों को दिल्‍ली, मथुरा और आगरा छावनी रेलवे स्‍टेशनों से रेलगाड़ी में बैठने/उतरने की सुविधा उपलब्‍ध होगी।

मिलेगी A क्लास सुविधा

10 वातानुकूलित 3 टीयर के डिब्‍बों वाली इस "बाबा साहब अम्‍बेडकर यात्रा" पर्यटक रेलगाड़ी में 600 पर्यटक यात्रा कर सकेंगे। इस पर्यटक ट्रेन में पैंट्री कोच की सुविधा होगी जो यात्रियों को शाकाहारी भोजन परोसेगी। इसके साथ ही पर्यटकों को यात्रा बीमा, रेलगाड़ी में सुरक्षा की सुविधा उपलब्‍ध होगी । "बाबा साहब अम्‍बेडकर यात्रा" भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरूआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल "देखो अपना देश" के अनुरूप है।

यह होगा किराया

इस रेलगाड़ी में प्रति व्यक्ति किराये की शुरूआत 21,650 रुपए से होगी। इस किराये में वातानुकूलित 3 टीयर में यात्रा सुविधा, होटलों में रात्रिकालीन ठहराव, शाकाहारी भोजन शामिल होगा। पर्यटकों के लिए बसों द्वारा दर्शनीय स्‍थलों के भ्रमण के साथ-साथ गाइड की सेवाएं तथा यात्रा बीमा की सुविधा भी उपलब्‍ध होगी। यात्रा की पूरी अवधि के दौरान रेलवे टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी।

Next Story