राष्ट्रीय

Indian Railways Free Service: रेलवे का बड़ा निर्णय, इस ट्रेन में मिलेगा यात्रियों को फ्री सफर, आप भी ले सकते है मजा

Indian Railways News
x

Indian Railways

पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर दौड़ती है भागड़ा-नंगल ट्रेन

Indian Railways Free Service: रेलवे विभाग अपने यात्रियों को तरह-तरह की सुविधाएं समय-समय पर मुहैया कराता है। जिससे यात्रियों को सुगम सफर मिल सकें। अगर फ्री में कुछ मिले तो उसका टेस्ट ही किसी जायका से कम नही होता है और रेलवे विभाग यात्रियों को फ्री यात्रा का शानदार टेस्ट दे रहा है। दरअसल देश में एक ऐसी ही ट्रेन संचालित हो रही है। जिसमें यात्रियों से कोई किराया नही लिया जाता है और वे फ्री में सफर करते हैं।

यहां संचालित हो रही ट्रेन

यहां जिस ट्रेन को लेकर जानकारी दी जा रही है वह भागड़ा-नंगल ट्रेन है। यह ट्रेन पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर यात्रियों को सेवा दे रही है। इस ट्रेन को भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड द्वारा नंगल और भाखड़ा के बीच चलाया जाता है। जिसमें कोई भी यात्री चाहे तो फ्री में सफर कर सकता है और वह भाखड़ा-नंगल बांध का दीदार करके ट्रेन में फ्री सफर करने का मजा ले सकता हैं।

800 यात्री करते है हर दिन सफर

जानकारी के तहत इस ट्रेन में हर दिन तकरीबन 800 यात्री सफर करते है। 13 किलोमीटर के इस फ्री सफर में टूरिस्ट के साथ ही आसपास के ग्रामीण एवं स्टूडेंट भी शामिल रहते है।

बताया जाता है कि इस ट्रेन की शुरूआत 1948 में उस समय की गई थी जब भागड़ा-नगल बांध बनाया जा रहा था। तब से यह ट्रेन यात्रियों को फ्री में सेवा दे रही है। पहाड़ियों और गावों से होकर यह ट्रेन गुजरती है। बताया जाता है उक्त क्षेत्र के गांवो में रहने वालों के लिए यह ट्रेन ही एक साधन है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story