राष्ट्रीय

युवाओं के लिए खुशखबरी! Indian Railway देशभर में 1.5 लाख पदों पर करेगी भर्तियां, 3 लाख पद खाली

Indian Railways Recruitment 2022
x
Indian Railway Recruitment 2022: रेलवे में खाली रिक्त पदों को भरने की कवायद रेलवे ने शुरू कर दी है।

Indian Railway Recruitment 2022: रेलवे में खाली रिक्त पदों को भरने की कवायद रेलवे ने शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि आगामी पांच माह के अंदर 3 लाख पदों को रेलवे द्वारा भरा जाएगा। इन रिक्त पदों में से 1.52 पदों पर नई भर्तियों होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व में रेलवे (Railway) ने देश के सभी जोन से रिक्त पदों की जानकारी मांगी थी। सभी जोन को प्रमोशन और नियुक्तियां की प्रक्रिया मिशन मोड में करने तथा अगले पांच महीने में पूरा करने का निर्देश दिया गया है। भर्ती के लिए शारीरिक परीक्षण, दस्तावेजों का वेरीफिकेशन और चिकित्सा परीक्षण समेत सभी प्रक्रियाएं इसी अवधि में पूरी की जानी है।

1.48 लाख का प्रमोशन

बताया गया है कि रेलवे में कार्यरत 1 लाख 48 हजार अधिकारी-कर्मचारियों का प्रमोशन (Promotion) तय हो गया है। रेलवे बोर्ड ने मार्च-अप्रैल 2023 तक इन सभी पदों पर प्रमोशन की प्रक्रिया (Railway Promotion Process) पूरी करने का निर्देश दिया है। संबंधित जोनल के प्रबंधकों को इस प्रक्रिया की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

समन्वय बना कर करना होगा काम

रेलवे बोर्ड ने रेलवे के प्रिंसिपल चीफ पर्सनल ऑफिसर और मेडिकल ऑफिसर समन्वय बनाकर काम करने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने नई नियुक्तियों के लिए शारीरिक परीक्षण, दस्तावेजों का वेरीफिकेशन, चिकित्सा परीक्षण सहित अन्य सभी प्रक्रिया मार्च-अप्रैल तक पूरी करने का निर्देश दिया है। इसी अवधि में 1 लाख 52 हजार 713 पद पर नई नियुक्तियां की होंगी।

परिणाम दिसंबर में तो नियुक्ति मार्च में

बोर्ड ने उम्मीद जताई है कि लेवल-1 के लिए कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट के परिणाम दिसंबर 2022 तक जारी कर दिया जाएगा, इसके बाद संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) जनवरी 2023 तक शारीरिक परीक्षण, फरवरी तक दस्तावेजों का वेरीफिकेशन और चिकित्सा परीक्षण की प्रक्रिया पूरी की ली जाएगी। मार्च अंत तक नियुक्तियां दिए जानें का अनुमान है।

टीटीई के 7784 पद रिक्त

रेलवे में टीटीई के 7784 पद खाली है। यह जानकारी लोकसभा में रेल मंत्री ने दी थी। 16 जोनल में टीटीई के रिक्त पदों की जानकारी मांगी गई थी। इसमें सबसे ज्यादा 1106 पद उत्तर रेलवे में रिक्त है। उत्तर मध्य में 982, पूर्व रेलवे में 788, दक्षिण मध्य रेलवे में 746 पद रिक्त हैं।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story