राष्ट्रीय

Railway Rail Line: ₹1400 करोड़ की लागत से बिछेगी 144 KM लम्बी रेल लाइन, हेलीकाप्टर से सर्वे शुरू, इन जिलों और तहसील के लोग होंगे मालामाल, देखे कही आपका एरिया तो नहीं...

Railway Rail Line: ₹1400 करोड़ की लागत से बिछेगी 144 KM लम्बी रेल लाइन, हेलीकाप्टर से सर्वे शुरू, इन जिलों और तहसील के लोग होंगे मालामाल, देखे कही आपका एरिया तो नहीं...
x
Railway Rail Line: विंढमगंज से अंबिकापुर के बाद एक और नई रेल लाइन के लिए रेलवे ने सर्वे शुरू कर दिया है।

Wyndhamganj to Ambikapur new rail line: विंढमगंज से अंबिकापुर के बाद एक और नई रेल लाइन के लिए रेलवे ने सर्वे शुरू कर दिया है। यह रेल लाइन रेणुकूट से अंबिकापुर तक के बीच होगी। करीब 144 किमी लंबी इस रेल लाइन को औद्योगिक परियोजनाओं के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इससे यूपी और एमपी में स्थित कोल खदानों से कोयला की ढुलाई छत्तीसगढ़ तक आसान हो जाएगी। साथ ही जिले में कई उद्योगों के लिए छत्तीसगढ़ से आने वाले कच्चे माल की ढुलाई का भी एक नया विकल्प मिलेगा। रेलवे बोर्ड ने कार्यदाई संस्था से सर्वे को शीघ्र पूरा कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

रेणुकूट से अनपरा, शक्तिनगर, सिंगरौली में कई औद्योगिक परियोजनाएं संचालित हैं। इन परियोजनाओं के लिए कच्चा माल बड़ी मात्रा में छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर, विलासपुर सहित कई अन्य स्थानों से आता है। अभी तक इसकी ढुलाई के लिए सड़क मार्ग का ही विकल्प है। इसी तरह ऊर्जांचल में स्थित एनसीएल की कोल खदानों से छत्तीसगढ़ तक कोयला ढुलाई के लिए भी कंपनियों को लंबे रेल रूट का उपयोग करना होता है। जिससे खर्च का अतिरिक्त बोझ भी बढ़ता है। इसके मद्देनजर रेणुकूट से अंबिकापुर तक नई रेल लाइन बिछाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। छत्तीसगढ़ के सरगुजा सीट से लोकसभा सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह की विशेष रुचि के बाद रेलवे ने तेजी दिखाते हुए इसका सर्वे भी शुरू करा दिया है। नई रेल परियोजना के लिए रेलवे सिविल विभाग ने प्रस्तावित खर्च का जो ब्योरा तैयार किया है, उसके अनुसार पूरी परियोजना में करीब 14 सौ करोड़ की लागत आएगी। इसमें सिविल इंजीनियरिंग 1096 करोड़, इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग 170.44 करोड़ और स्टेशन सहित अन्य मद में 131.36 करोड़ की राशि खर्च होगी।

केंद्र, राज्य और कोल कंपनी देगी सहयोग

रेलवे से जुड़े सूत्रों के मुताबिक अंबिकापुर से रेणुकूट नई रेल परियोजना केंद्र, राज्य व कोल कंपनी की संयुक्त परियोजना होगी। इसके तहत जिस इलाके से लाइन गुजरेगी वहां की सरकार और कोयला कंपनी योजना में सहयोग देगी। इसके अलावा केंद्र भी इस योजना में अपनी ओर से राशि उपलब्ध कराएगी।

विंढमगंज-अंबिकापुर नई रेल लाइन का सर्वे जारी

रेणुकूट से अंबिकापुर के अलावा रेलवे की ओर से झारखंड बार्डर पर स्थित जिले के विंढमगंज से अंबिकापुर तक नई रेल लाइन के लिए भी सर्वे कराया जा रहा है। यह रेल लाइन करीब 180 किमी लंबी होगी। जयपुर की संस्था इसका सर्वे कर रही है। सर्वे का कार्य पिछले माह पूरा कर बोर्ड को रिपोर्ट भेजी थी, लेकिन बोर्ड ने कुछ खामियां बताकर फिर से रिपोर्ट मांगी है। इस पर काम जोरों पर चल रहा है।

Next Story