राष्ट्रीय

Railway New Guidelines 2022: इंडियन रेलवे ने अभी-अभी जारी की नई गाइडलाइन, करोड़ो यात्रियों के लिए किया बड़ा ऐलान

Railway New Guidelines 2022
x

Railway New Guidelines 2022

Railway New Rules 2022: भारतीय रेलवे ने सीनियर सिटीजंस की काफी समय से की जा रही मांग को पूरा कर दिया है। अब सीनियर सिटीजन आराम से ट्रेन में यात्रा कर पाएंगे।

Railway New Guidelines Senior Citizen In Hindi: भारतीय रेल देश की तमाम जनता को हर संभव सहूलियत देने का प्रयास करती है। खास तौर पर सीनियर सिटीजंस (Senior Citizen) के लिए रेलवे कई बार कई नियम बनाए और उन में समय-समय पर संशोधन भी किया। जिससे सीनियर सिटीजंस को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके। काफी दिनों से चले आ रही मांग को रेलवे ने पूरा कर दिया है अब सीनियर सिटीजन बड़े आराम से सफर कर सकते हैं।

रेलवे में क्या हुआ सुधार

देश के सीनियर सिटीजंस तथा उनके परिजन रेलवे से मांग कर रहे थे की उन्हें लोअर बर्थ सफर के दौरान उपलब्ध करवाया जाए। उनकी इस मांग को जायज मानते हुए रेलवे ने अपनी स्वीकृति दे दी है। अब सीनियर सिटीजन को रिजर्वेशन करवाने और मांग करने पर हर हाल में उन्हें लोअर वर्ष दिया जाएगा।

किया गया आरक्षित

जानकारी मिल रही है कि रेलवे विभाग ने तय किया है कि आरक्षण के दायरे में आने वाले रेलवे के सभी क्लास के डिब्बों में सीनियर सिटीजंस के लिए आरक्षण रहेगा। कहने का मतलब यह कि चाहे एसी प्रथम श्रेणी हो, एसी सेकंड श्रेणी हो, एसी थर्ड हो या फिर स्लीपर क्लास हो सभी में नीचे की सीट सीनियर सिटीजंस के लिए आरक्षित रहेगी।

विशेष परिस्थितियों में इन सीटों का आवंटन अन्य लोगों को किया जाएगा। क्योंकि कई बार बीमारी और शारीरिक दिव्यांगता की वजह से लोगों द्वारा लोबर वर्ष की मांग की जाती है। ऐसे में उन्हें भी यह सुविधा दी जाएगी। लेकिन सीनियर सिटीजन को अवश्य ही लोअर बर्थ प्राप्त होगा।

मिल रही थी लगातार शिकायत

आईआरसीटीसी ने बताया है कि लोगों द्वारा लगातार शिकायत की जा रही थी की सीनियर सिटीजन को लोवर बर्थ नहीं प्राप्त हो रहा। ऐसे में आवश्यक हो गया कि विशेष सुधार किया जाए। अब रेलवे में नियम बना लिया है कि सीनियर सिटीजंस को लोअर बर्थ उपलब्ध कराया जाएगा।

Next Story