राष्ट्रीय

GOOD NEWS! रेलवे शुरू करने वाला है यात्री सेवा अनुबंध योजना, 245 ट्रेनों में होगी शुरुआत

Indian Railways News
x

Indian Railways

यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रेलवे लगातार प्रयासरत है। यात्री सेवा अनुबंध योजना के तहत यात्रियों की सुविधाओं पर फोकस किया जा रहा है।

यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रेलवे लगातार प्रयासरत है। प्रयास की इसी दिशा में रेलवे प्रशासन एक बड़ी योजना संचालित करने जा रहा है। यात्री सेवा अनुबंध योजना के तहत यात्रियों की सुविधाओं पर फोकस किया जा रहा है। जैसा की योजना के नाम से है पता चलता है कि यात्रियों की सेवा के लिए रेलवे अनुबंध स्थापित करेगा।

क्या है योजना में

यात्री सुविधा अनुबंध योजना के तहत यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान होने वाली समस्याओं को विशेष ध्यान रखा जाएगा। बताया गया है कि यात्रा के दौरान सफाई न रहने पर यात्रियों द्वारा शिकायत की जाती थी। साथ में गंदे कंबल और खराब खाने को लेकर भी शिकायतें मिलती थी। जिसे काफी हद तक दूर करने का प्रयास किया जाता था लेकिन अब सरकार ने इसके लिए ठेका की व्यवस्था करते जा रहा है।

क्या होगा परिवर्तित

बताया गया है कि यात्रा के दौरान अभी तक यात्राओं को आईआरसीटीसी के माध्यम से उपलब्ध होती थी। लेकिन इसमें अफसर का ठेकेदार नियुक्त करने वाली है। यात्रियों के सुविधाओं में इन ठेकेदारों द्वारा विशेष निगरानी रखी जाएगी। बहुत जल्दी योजना का शुरुआत रेलवे करने जा रहा है।

योजना की शुरुआत दिल्ली से चलने वाली 245 ट्रेनों से की जाएगी। बताया गया है कि अन्य रेल मंडल और जोन में इसकी शुरुआत परिणाम को देखते हुए आगे लिया जाएगा। योजना के तहत रेलवे खानपान एवं अन्य ठेकेदारों को नियुक्त उनकी जवाबदेही तय करेगा। साथ ही व्यवस्था के तहत यात्रियों को बेहतर खानपान के साथ ही रेलवे साफ सफाई का विशेष ध्यान रखेगी।

Next Story