राष्ट्रीय

Rail Kaushal Vikas Yojana: युवाओं को तोहफा, रेल कौशल विकास योजना की हुई शुरुआत, 50 हजार को होगा लाभ

Suyash Dubey
18 Sep 2021 7:45 AM GMT
Rail Kaushal Vikas Yojana
x

रेल कौशल विकास योजना की हुई शुरुआत

Rail Kaushal Vikas Yojana: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwini Vaishnav) के द्वारा रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को उनके 71वें जन्मदिन पर बधाई देते हुए शुक्रवार को रेल कौशल विकास योजना (Rail Kaushal Vikas Yojana) का उद्घाटन किया। इस दौरान रेल मंत्री ने कहा, 'मैं पीएम को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने न केवल भारत, बल्कि दुनिया को भी एक दिशा दी है। उन्होंने कहा, आज रेलवे हमारे पीएम को एक छोटा सा तोहफा दे रहा है। वंचितों का कौशल विकास और उत्थान उनके दिल के बेहद करीब है। हम रेलवे कौशल विकास योजना शुरू कर रहे हैं, जो 50,000 लोगों को कौशल में प्रशिक्षण प्रदान करेगा जो आज दुनिया में प्रासंगिक हैं। योजना सभी के लिए निःशुल्क है।

Rail Kaushal Vikas Yojana का उद्देश्य

इस दौरान रेल मंत्री श्री वैष्णव ने कहा, इस योजना से संबंधित कार्यक्रम दूर-दराज के स्थानों पर आयोजित किए जा रहे है जहाँ बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। हम एक मोबाइल स्किल डेवलपमेंट यूनिट (Mobile Skill Development Unit) भी बनाएंगे जो बहुत दूर दराज के इलाकों में यात्रा कर सके। उन्होंने बताया की इसका उद्देश्य लोगों को जहां रोजगार पहुंचाना है व रोजगार हासिल करने कुशल बनाना है।

4 तरह के ट्रेड तय किये गए

उद्घाटन के दौरान श्री वैष्णव ने बताया कि अभी इसके लिए 4 ट्रेड तय किए है, जो फिटर, वेल्डर, शनि और इलेक्ट्रीशियन है। ये चारों बहुत जरूरी है किसी भी इंडस्ट्री में इसकी जरूरत रहती ही है। बता दें अभी भी रेलवे की तरफ से एक्स अप्रेंटिस के तहत लोगों को ट्रेनिंग दी जाती है और उन्हें स्कॉलरशिप भो मिलती है। जानकारी के अनुसार पहले अप्रेंटिस करने वाले सभी लोग रेलवे में ही नौकरी भी करने लगते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है फिर भी इन लोगों को तमाम टेस्ट में करीब 30 फीसदी की छूट मिलती है।

Next Story
Share it