राष्ट्रीय

रायबरेली से सांसद रहेंगे राहुल गांधी, वायनाड छोड़ेंगे; प्रियंका उपचुनाव लड़ेंगी

रायबरेली से सांसद रहेंगे राहुल गांधी, वायनाड छोड़ेंगे; प्रियंका उपचुनाव लड़ेंगी
x
मां सोनिया, बहन प्रियंका और जीजा रॉबर्ट वाड्रा से बातचीत करके राहुल गांधी रायबरेली नहीं छोड़ने पर सहमत हो गए हैं।

अब यह लगभग क्लियर हो गया है कि राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी की रायबरेली सीट की सांसदी अपने पास रखेंगे। वे वायनाड छोड़ सकते हैं। बुधवार को हुई कांग्रेस की पहली बैठक और परिवार के साथ हुई रायशुमारी के बाद राहुल गांधी ने यह फैसला लिया है।

पार्टी सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी वायनाड सांसद रहें या रायबरेली की सांसदी अपनाए इस पर कन्फ्युज थे। लेकिन मां सोनिया गांधी के समझाइश के बाद राहुल का कन्फ़्युजन दूर हो गया। सोनिया गांधी ने उन्हे समझाया था कि यूपी कांग्रेस के लिए राहुल का रायबरेली सांसद बने रहना बेहद जरूरी है।

यह भी कहा जा रहा है कि प्रियंका गांधी को दोबारा यूपी प्रदेश प्रभारी की ज़िम्मेदारी दी जा सकती है। UP विधानसभा चुनाव में हार के बाद प्रियंका ने इस पद से इस्तीफा दे दिया था। साथ ही प्रियंका राहुल के सीट छोडने के बाद वायनाड से उपचुनाव लड़ सकती हैं। गांधी परिवार इसके जरिए उत्तर के साथ दक्षिण भारत में अपनी पकड़ को मजबूत रखना चाहता है।

राहुल के रायबरेली में बने रहने की सहमति के पीछे मां सोनिया की वह भावुक अपील भी है, जिसमें उन्होंने कहा था, ‘आपको बेटा सौंप रही हूं।’ राहुल ने भी रिजल्ट के दिन पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका संकेत दिया था, उन्होंने UP को स्पेशल थैंक्यू बोला था।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story