राष्ट्रीय

दो साल की सज़ा के खिलाफ सूरत कोर्ट जाएंगे राहुल गांधी! यह कदम उठाने में 11 दिन क्यों लगा दिए?

दो साल की सज़ा के खिलाफ सूरत कोर्ट जाएंगे राहुल गांधी! यह कदम उठाने में 11 दिन क्यों लगा दिए?
x
Rahul Gandhi will go to Surat court against the sentence of two years: राहुल गांधी को सूरत कोर्ट ने दो साल की सज़ा सुनाई थी

Rahul Gandhi will go to Surat court against the sentence of two years: सूरत कोर्ट द्वारा राहुल गांधी को सुनाई गई 2 साल की सज़ा के खिलाफ राहुल गांधी ऊपरी कोर्ट में अपील करेंगे, यह सभी को मालूम था कि राहुल गांधी ऐसा जरूर करेंगे मगर यह फैसला लेने में उन्होंने 11 दिन क्यों लगा दिए यह सबसे बड़ा सवाल है.

अदालत ने राहुल गांधी को ऊपरी अदालत में अपील करने के लिए 30 दिन का वक़्त दिया था, कोर्ट ने 'सारे मोदी चोर हैं' वाले बयान पर राहुल गांधी को मानहानि का दोषी पाते हुए दो साल की सज़ा सुनाई है, इसी के चलते उनकी संसद सदस्यता खत्म हुई है. अगर सज़ा जारी रहती है तो राहुल गांधी के राजनैतिक करियर के 8 साल बर्बाद हो जाएंगे और अगर ऊपरी अदालत में राहुल गांधी को राहत मिल जाती है तो अगले लोकसभा चुनाव में वह फिर से सांसदी पद के लिए उम्मीदवार बन सकते हैं.

3 अप्रेल को कोर्ट जाएगी राहुल की लीगल टीम

सूरत कोर्ट के फैसले के खिलाफ राहुल गांधी की लीगल टीम 3 अप्रेल को सूरत कोर्ट जाएगी, और मामले को ऊपरी कोर्ट में ले जाने की अनुमति मांगेगी। राहुल गांधी के पास ऐसा करने के लिए 30 दिन का वक़्त दिया गया था. इस दौरान पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं कर सकती है.

अब राहुल गांधी इस मामले को लेकर हाईकोर्ट या सीधा सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं. और अगर ऊपरी कोर्ट ने भी उन्हें दोषी पाया तो राहुल गांधी को दो साल की जेल हो जाएगी और जेल से रिहा होने के बाद वह अगले 6 साल के लिए चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, लेकिन ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि राहुल गांधी को बड़ी अदालत में राहत मिल सकती है. हो सकता है कि उनकी सज़ा को कम कर दिया जाए.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story