राष्ट्रीय

राहुल गांधी का पॉलिटिकल कॅरियर ख़तम, टाटा, बाय-बाय? SC राहत देगा तो भी बहुत केस पेंडिंग हैं

राहुल गांधी का पॉलिटिकल कॅरियर ख़तम, टाटा, बाय-बाय? SC राहत देगा तो भी बहुत केस पेंडिंग हैं
x
Rahul Gandhi Khatam Tata Bye Bye: मोदी सरनेम मानहानि मामले में राहुल गांधी की दो साल की सज़ा बरक़रार है

Rahul Gandhi Khatam Tata Bye Bye: मोदी सरनेम मानहानि मामले (Modi surname defamation case) में गुजरात हाईकोर्ट (Gujarat High Court) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की दो साल की सज़ा को बरक़रार रखा है. 23 मार्च को सूरत कोर्ट ने RaGa को दो साल की सज़ा सुनाई थी जिसपर गुजरात HC ने ये कहते हुए बरक़रार रखा कि राहुल गांधी के खिलाफ 10 क्रिमिनल केस पहले से पेंडिंग हैं. गौरतलब है कि 24 मार्च को राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म कर दी गई थी जिसके बाद राहुल गांधी के राजनितिक करियर में संकट पैदा हो गया था. कांग्रेस को डर है कि अब कहीं सुप्रीम कोर्ट ने भी सूरत डिस्ट्रिक कोर्ट के फैसले पर दखल नहीं दिया तो राहुल गांधी के पॉलिटिकल करियर का ख़तम, टाटा, बाय-बाय हो जाएगा।

गुजरात हाईकोर्ट ने तो अपना फैसला सुना दिया, अब राहुल गांधी को राहत दिलवाने के लिए कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट का रुख करने वाली है. RaGa के पास दो ऑप्शन हैं. या तो वे Gujarat HC के फैसले को स्वीकार करते हुए दो साल की जेल हो आएं और अगले 6 साल आराम करें या फिर सुप्रीम कोर्ट में अपील करें। AGR SC ने भी दो साल की सज़ा को जारी रखा तो भाई 8 साल बाद ही राहुल गांधी एक्टिव पॉलिटिक्स में शामिल हो पाएंगे।

मान लीजिए एक बार सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की सज़ा कम कर भी दी तो ऐसा नहीं है कि RaGa को क्लीन चिट मिल जाएगी। उनके खिलाफ इतने केस हैं जितने उन्होंने चुनाव नहीं लड़े हैं. मोदी सरनेम मानहानि मामले में कोर्ट उन्हें बा-इज्जत तो बरी नहीं कर पाएगा लेकिन 2 साल की सज़ा को कम जरूर कर सकता है या अर्थदंड दे सकता है. लेकिन उन केसों का क्या जो पेंडिंग पड़े हैं, उनका भी तो फैसला आना बाकी है.

राहुल गांधी के खिलाफ पेंडिंग पड़े मामलों की लिस्ट

List of pending cases against Rahul Gandhi: राहुल गांधी के खिलाफ 10 से ज्यादा क्रिमिनल केस हैं, जिनमे सबसे ज्यादा मामले मानहानि के हैं. राहुल गांधी बिना सोचे समझे कुछ भी बोल देते हैं और बाद में वही उनके लिए मुसीबत बनता है. मगर दोष अपने प्रतिद्वंदी को देते हैं.

RSS पर गांधी की हत्या का आरोप

2014 में RaGa ने बिना किसी आधार के RSS पर महात्मा गांधी की हत्या का आरोप लगा दिया था. जिसके बाद संघ कार्यकर्ता ने महाराष्ट्र के भिवंडी कोर्ट में IPC 499 और 500 के तहत मानहानि का केस दायर किया था. अब राहुल गांधी को इस केस में माफ़ी मांगनी पड़ेगी या साबित करना होगा कि उनके आरोप सच हैं.

गौरी लंकेश की बीजेपी-आरएसएस ने हत्या की

2018 में राहुल गांधी ने गौरी लंकेश की हत्या का आरोप बीजेपी-आरएसएस को बताया था. जिसके बाद मंझगांव के शिवड़ी कोर्ट में RSS कार्यकर्ता ने उनपर मानहानि का केस किया था. यहां भी राहुल गांधी को माफ़ी मांगनी पड़ेगी या अपने लगाए आरोपों को सच साबित करना पड़ेगा

आरएसएस ने वैष्णव मठ बरपेटा सतरा जाने से रोका

2016 में राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि उन्हें 16वीं सदी के असम के वैष्णव मठ बरपेटा सतरा में संघ सदस्यों ने उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया। जिसके बाद संघ कार्यकर्ता ने उनके खिलाफ मानहानि का केस किया था

मोदी चोर है

2018 में राहुल गांधी ने झारखंड में कहा था कि प्रधान मंत्री मोदी चोर हैं, जिसके बाद उनपर 20 करोड़ का मानहानि केस दायर हुआ था. रांची के सब डिविजनल कोर्ट में राहुल को पीएम मोदी से माफ़ी मांगनी पड़ेगी या वो चोर हैं यह साबित करना होगा

सहकारी बैंक के चेयरमैन ने केस किया था

2018 में राहुल ने ट्वीट करते हुए नोटबंदी पर कटाक्ष किया था. उन्होंने अमित शाह को निशाने में लेते हुए कहा था कि- अहमदाबाद की सहकारी बैंक के निदेशक अमित शाह को बधाई. आपके बैंक ने पुराने नोटों को बदलने मेें प्रथम पुरस्कार जीता है. 5 दिन में 750 करोड़. नोटबंदी से तबाह हुए करोड़ो भारतीय, आपकी इस उपलब्धि को सलाम करते हैं. इस ट्ववीट के 10 महीने बाद बैंक और बैंक के चेरयमैन ने राहुल गांधी पर मानहानि के केस किया था

अमित शाह पर हत्या का आरोप

अहमदाबाद के बीजेपी नेता कृष्णवदन भ्रह्मभट्ट ने मई 2019 में राहुल गांधी के खिलाफ जबलपुर में केस दर्ज किया था. 2019 में लोकसभा चुनाव में प्रचार-प्रसार के दौरान राहुल गांधी ने अमित शाह को हत्या का आरोपी बताया था.



Next Story