राष्ट्रीय

ट्रेनों से वेटिंग लिस्ट का पंगा खत्म होगा: रेलवे के इस प्लान से सबको मिलेगा कंफर्म टिकट, रेलमंत्री ने योजना बताई

ट्रेनों से वेटिंग लिस्ट का पंगा खत्म होगा: रेलवे के इस प्लान से सबको मिलेगा कंफर्म टिकट, रेलमंत्री ने योजना बताई
x
इंडियन रेलवे एक मेगा प्लान पर काम कर रहा है, जिससे ट्रेनों में मिलने वाली वेटिंग टिकट का झंझट ही खत्म हो जाएगा। रेलवे मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने प्लान को लेकर जानकारी साझा की है।

भारतीय ट्रेनों में दबाव बढ़ता जा रहा है। कई लोगों को वेटिंग टिकट में सफर करना पड़ता है। तो कई लोगों की वेटिंग टिकट निरस्त हो जाती है। इस झंझट से निवारण का हल इंडियन रेलवे ने ढूंढ लिया है और पर प्लान बना लिया है। रेलवे के इस मेगा प्लान से सभी यात्रियों को ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिल सकेगा। इस योजना की जानकारी खुद रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने साझा की है।

भारतीय रेलवे का मेगा प्लान

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने ET के साथ बातचीत में बताया कि रेलवे एक लाख करोड़ की योजना पर काम कर रहा है। इसके तहत नई ट्रेनों के अधिग्रहण का फैसला लिया गया है। इसके चलते ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के झंझट से छुटकारा मिल सकेगा। इस योजना का मकसद सालों से चल रही पुरानी ट्रेनों के स्टॉक को नई ट्रेनों से रिप्लेस करना है। यह काम अगले कुछ सालों में करना है। इससे यात्रियों के लिए पर्याप्त सीट उपलब्ध हो सकेगी और किसी को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ट्रेनों में वेटिंग टिकट का झंझट कैसे खत्म होगा?

रेलवे के मेगा प्लान से ट्रेनों में सीटों की उपलब्धता में इजाफा होगा। ट्रेनों की संख्या बढ़ने के चलते यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने लगेंगे। वर्तमान में देश भर में दो करोड़ से अधिक लोग ट्रेनों में सफर करते हैं। रेलवे के रोजाना 10754 ट्रिप ऑपरेट होते हैं। अगर ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी तो ट्रिपों की संख्या भी बढ़ जाएंगी। अगर हर दिन 3 हजार अतिरिक्त ट्रिप और जोड़ दिया जाए तो फिर वेटिंग टिकट का झंझट ही खत्म हो जाएगा।

सालाना तौर पर देखा जाए तो देश भर में हर साल ट्रेन में 700 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। ये संख्या आने वाले 2030 तक 1 हजार करोड़ तक पहुँच जाएगी। ट्रेनों में दबाव बढ़ने लगेगा। इसलिए ट्रेनों की संख्या बढ़ाना आवश्यक होगा। रेलमंत्री के मुताबिक अगर ट्रेनों की संख्या में 30 फीसद कि बढ़ोत्तरी कर दी जाय तो रेलवे में वेटिंग टिकट की समस्या का निदान हो जाएगा।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story