राष्ट्रीय

Private Naukari Alert: प्राइवेट कर्मचारियों के लिए Latest Update, छुट्टियां बचाकर कैश करा सकेंगे ₹20000

Private Naukari Alert
x

Private Naukari Alert

Private Naukari Alert 2023: प्राइवेट नौकरी करने वालों की संख्या ज्यादा है।

Private Naukari Alert 2023: प्राइवेट नौकरी करने वालों की संख्या ज्यादा है। ऐसे में 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट में प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए एक बड़ी सौगात दी है। वित्त मंत्री ने वैसे तो अपने बजट में समाज के हर वर्ग का खास ख्याल रखा है लेकिन इस बार के बजट में प्राइवेट नौकरी करने वालों को लीव एनकैशमेंट में राहत देने का प्रावधान किया गया है। आइए देखें लीव एनकैशमेंट के संबंध में क्या अपडेट किया गया है।

क्या किया गया बदलाव

निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों को लीव एनकैशमेंट में राहत देने की कोशिश की है। वित्त मंत्री द्वारा कहा गया है कि प्राइवेट कर्मचारियों को लीव एनकैशमेंट में टैक्स छूट का फायदा 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 25 लाख रुपए करने का प्रस्ताव दिया गया है। कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति 30 से 35 वर्ष तक के लिए छूट का विस्तार करता है तो उसे यह हर वर्ष 20 हजार से ज्यादा हो जाता है।

क्या है लीव एनकैशमेंट

जानकारी के अनुसार हर प्राइवेट नौकरी करने वाले को शासन के नियमानुसार कई तरह के लीव दिये जाते हैं। इसमें कई लीव ऐसे मिलते हैं जिन्हे कर्मचारी चाहे तो कैश करवा सकता है। या कहें कि अगर कर्मचारी दी जानी वाली कुछ खास छुट्टी को नही लेता है तो उसके बदले में वह उसके पैसे ले सकता है।

कर्मचारियों को कार्य के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कम्पनियां इस तरह के कई आफर दिया करती हैं। कहने का मतलब कर्मचारी कम छुट्टी लें और ज्यादा काम करें इस बात को ध्यान में रखकर लीव एनकैशमेंट की व्यवस्था कम्पनियों द्वारा की गई है।

बताया गया है कि यह कोई सरकारी नियम नहीं है। अगर कम्पनी छुट्टी कैश नहीं करती हैं तो वह उन पर केस नहीं किया जा सकता। यह कम्पनी के पर निर्भर करता है कि वह छुट्टी का पैसा देने का प्रावधान करती हैं या नहीं।

Next Story