राष्ट्रीय

Ayushman Bharat Yojana के तहत इलाज करने से मना नहीं कर पाएंगे निजी अस्पताल, सरकार ने जारी किये 127 करोड़

Ayushman Yojana
x
Ayushman Bharat Yojana News: काफी दिनों से देखा जा रहा था कि आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) धारक निजी अस्पताल (Private Hospital) में इलाज के लिए जाते थे लेकिन वहां से उन्हें लौटा दिया जाता था।

Ayushman Bharat Yojana News: काफी दिनों से देखा जा रहा था कि आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) धारक निजी अस्पताल (Private Hospital) में इलाज के लिए जाते थे लेकिन वहां से उन्हें लौटा दिया जाता था। इस बात की जानकारी मीडिया के माध्यम से सरकार तक पहुंची और इस पर त्वरित कार्यवाही की गई। पता चल रहा है कि सरकार ने मुफ्त इलाज के बदले निजी अस्पतालों के लिए 127 करोड रुपए का बजट जारी कर दिया है। सरकार के इस निर्णय के बाद कोई भी निजी अस्पताल जो आयुष्मान योजना के तहत इलाज करने के लिए चिन्हित किए गए हैं वह इलाज करने से मना नहीं कर सकते।

भुगतान आया आड़े

जानकारी के अनुसार आयुष्मान योजना के तहत अस्पतालों का भुगतान न होने से इलाज पर संकट के बादल मंडरा रहे थे। गरीब बड़ी आशा के साथ आयुष्मान योजना के तहत इलाज करवाने जाते थे लेकिन उन्हें लाभ नहीं मिल पा रहा था। लेकिन अब सरकार ने निजी अस्पतालों का करीब 127 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं।

रनिंग पेमेंट बकाया

हेल्थ एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण सिंह चौहान ने बताया कि अस्पतालों का पुराना भुगतान कर दिया गया है। अब केवल रनिंग पेमेंट की बकाया है। जिसका अभी ऑडिट होना बाकी है। जैसे ही ऑडिट हो जाएगा उसके बाद भुगतान की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इस दौरान अस्पतालों से कहा गया है कि वह गरीबों के इलाज में व्यवधान पैदा न करें।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story