राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वीं बार जवानों के साथ दीपावली सेलिब्रेट किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वीं बार जवानों के साथ दीपावली सेलिब्रेट किया
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के लेपचा में सेना के जवानों के साथ दीपावली मनाई। यह मोदी का लगातार दसवां वर्ष है जब उन्होंने जवानों के साथ दिवाली मनाई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के लेपचा में सेना के जवानों के साथ दीपावली मनाई। यह मोदी का लगातार दसवां वर्ष है जब उन्होंने जवानों के साथ दिवाली मनाई है। लेपचा चेकपोस्ट हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में स्थित है। यह चेकपोस्ट चीनी सीमा से करीब 2 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस पोस्ट में फ्रंटलाइन पर इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) और आर्मी के जवान तैनात हैं।

इस चेक पोस्ट से नीचे की तरफ चीनी गांव है। यहां चीनी फौज तैनात हैं। हिमाचल प्रदेश, चीन से 260 किमी लंबी सीमा साझा करता है। इसमें से 140 किमी का हिस्सा किन्नौर और 80 किमी लाहौल-स्पीति जिले में है। यहां चीनी सीमा पर भारत की 20 पोस्ट हैं। मोदी ने रविवार को देशवासियों को दीपावली की बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा, "दीपावली का पावन पर्व देशवासियों के लिए खुशियों और समृद्धि का प्रतीक है। मैं देश के अपने सभी परिवारजनों को दीपावली की ढेरों शुभकामनाएं देता हूं।"

मोदी ने जवानों के साथ दिवाली मनाने की शुरुआत 2014 में की थी, जब वह पहली बार प्रधानमंत्री बने थे। तब उन्होंने सियाचिन में जवानों के साथ दिवाली मनाई थी।

मोदी ने दीपावली पर सबसे ज्यादा बार जम्मू-कश्मीर में जवानों के साथ मनाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 10 सालों से दीपावली पर जवानों के साथ मनाई है। यह मोदी का एक महत्वपूर्ण संदेश है कि वह देश की सीमाओं पर तैनात अपने जवानों का सम्मान करते हैं। मोदी ने सबसे ज्यादा 5 बार जम्मू-कश्मीर में जवानों के साथ दीपावली मनाई है। यह क्षेत्र पाकिस्तान और चीन से लगता है, इसलिए यहां तैनात जवानों की जिम्मेदारी अधिक होती है।

मोदी ने 2 बार हिमाचल प्रदेश, 1 बार उत्तराखंड, 1 बार राजस्थान (जैसलमेर) और 1 बार पंजाब (अमृतसर) में भी जवानों के साथ दीपावली मनाई है। इन सभी क्षेत्रों में भारत की सीमा किसी अन्य देश से लगती है। मोदी की इस पहल से देश के जवानों में एक नई ऊर्जा और उत्साह का संचार हुआ है। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि देश का प्रधानमंत्री उनकी सुरक्षा के लिए इतना चिंतित है।

Next Story