राष्ट्रीय

राष्ट्रपति चुनाव 2022 : बीजेपी का राष्ट्रपति उम्मीदवार कौन है, विपक्ष ने किसे अपना कैंडिडेट चुना?

राष्ट्रपति चुनाव 2022 : बीजेपी का राष्ट्रपति उम्मीदवार कौन है, विपक्ष ने किसे अपना कैंडिडेट चुना?
x
राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार कौन-कौन हैं: भारत में 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होना है, ऐसे में बीजेपी अबतक अपना कैंडिडेट चुनने में मंथन कर रही है

Rastrapati Chunav Ke Candidate: भारत में अगले महीने राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है, पक्ष-विपक्ष इस चुनाव में अपने कैंडिडेट को जीत दिलाने के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं. बीजेपी ने अबतक अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम उजागर नहीं किया हैं जबकि विपक्ष को उनका कैंडिडेट मिल गया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के नेता यशवंत सिन्हा विपक्ष की तरह से राष्ट्रपति कैंडिडेट के रूप में सामने आए हैं. उन्होंने TMC से इस्तीफा दे दिया है और अपने ट्विटर पोस्ट में ऐसा मेसेज लिखा है जिसे पढ़कर ही समझ आ जाता है कि सिन्हा अब विपक्ष की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव में उतरने वाले हैं.

बीजेपी का राष्ट्रपति उम्मीदवार कौन है

Who is the Presidential candidate of BJP: बीजेपी अबतक अपने राष्ट्रपति कैंडिडेट के नाम को लेकर मंथन कर रही है. भाजपा के सामने तीन नेताओं के नाम हैं जिनमे से एक को चुनना पार्टी के लिए किसी धर्म संकट से कम नहीं है.

ऐसी चर्चा है कि बीजेपी किसी मुस्लिम, आदिवासी या दक्षिण भारत की किसी मशहूर नेता या सख्शियत को उम्मीदवार बना सकती है. जाहिर है 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए पार्टी किसी ऐसे नेता को राष्ट्रपति बनाना चाहती है जिसका सीधा इम्पैक्ट जनता में पड़े.

वैसे मिडिया में हो रही चर्चा के अनुसार बीजेपी के पास तीन नाम हैं जिनमसे से किसी एक को पार्टी राष्ट्रपति उम्मीदवार बना सकती है



1. आनंदी बेन पटेल (यूपी की राज्यपाल) 2. द्रोपदी मुर्म (पूर्व गवर्नर) अनसुइया उइके (छत्तीसगढ़ की राज्यपाल) इन तीनों में से किसी एक को बीजेपी अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार चुन सकती है. वैसे मुस्लिमों का भरोसा जीतने के लिए बीजेपी किसी मुस्लिम लीडर के साथ भी दांव खेल सकती है

विपक्ष का राष्ट्रपति उम्मीदवार कौन है

TMC के नेता यशवंत सिन्हा ने अपनी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है, माना जा रहा है कि यशवंत ही पूरे विपक्ष के एकमात्र राष्ट्रपति कैंडिडेट होंगे।


उन्होंने अपने ट्विटर में पोस्ट किया है कि "'ममता जी ने TMC में मुझे जो सम्मान और प्रतिष्ठा दिलाई, उसके लिए मैं उनका आभारी हूं, अब समय आ गया है कि मैं एक बड़े उद्देश्य के लिए पार्टी से अलग हो जाऊं ताकि विपक्ष को एकजुट करने के लिए काम कर सकूं, मुझे उम्मीद है कि ममता जी मेरे इस कदम को स्वीकार करेंगी"

बता दें की यशवंत सिन्हा 2018 तक बीजेपी के साथ ही जुड़े हुए थे, लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 के पहले ही उन्होंने बीजेपी छोड़ दी थी और 2021 में TMC ज्वाइन कर ली थी. अब सिन्हा राष्ट्रपति बनने की रेस में लग गए हैं.

राष्ट्रपति चुनाव कब है? भारत में राष्ट्रपति चुनाव कैसे होता है? जानने के लिए इधर क्लिक करें



Next Story