राष्ट्रीय

PRAYAS Scheme In Hindi: बड़ा ऐलान! 14 से 18 साल है बच्चो को मिलेंगे ₹10000

PRAYAS Scheme In Hindi: बड़ा ऐलान! 14 से 18 साल है बच्चो को मिलेंगे ₹10000
x
PRAYAS Scheme In Hindi: अगर आपका बच्चा 14 से 18 वर्ष के बीच का है और वह स्कूल में पढ़ाई कर रहा है तो उसे 10 हजार रुपए मिल सकते हैं।

PRAYAS Scheme In Hindi: अगर आपका बच्चा 14 से 18 वर्ष के बीच का है और वह स्कूल में पढ़ाई कर रहा है तो उसे 10 हजार रुपए मिल सकते हैं। बता दें कि शिक्षा मंत्रालय की ओर से प्रमोशन आफ रिसर्च एटीट्यूड इन यंग एंड एस्पायरिंग स्टूडेंट प्रयास योजना शुरू की गई है। इस योजना में वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखने वाले छात्रों को उनकी जिज्ञासा अनुसार रिसर्च के लिए राशि दी जाती है। एक अवसर दिया जाता है जिसमें वह अपनी वैज्ञानिक दृष्टिकोण को मूर्ति रूप दे सकें। राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद इसके लिए प्रयास योजना 2023-24 के लिए दिशानिर्देश तैयार किया है।

योजना का उद्देश्य PRAYAS Scheme Kya Hai

प्रयास योजना के तहत 14 से 18 वर्ष के बीच के बच्चों के मन में उत्पन्न होने वाली वैज्ञानिक सोच को मूर्त रूप देने के लिए यह योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से बच्चों को आवश्यक संसाधन के साथ ही राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। जिससे वह अपना अनुसंधान पूरा करें।

माना जाता है कि वैज्ञानिक चिंतन छात्रों में उत्पन्न करने का यह एक बढ़िया माध्यम है। प्रयास योजना के तहत साक्ष्य आधारित विज्ञान प्रक्रिया कौशल नवीनता और रचनात्मकता का विकास करना इसका मुख्य उद्देश्य है।

क्या है आयु और अवधि PRAYAS Scheme Detail

जानकारी के अनुसार प्रयास योजना में शामिल होने के लिए छात्र की आयु 14 से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर इसकी पढ़ाई की बात करें तो उस समय बच्चा नवमी से लेकर 11वीं कक्षा में अध्ययनरत हो वह शामिल हो सकता है। 2 छात्रों का समूह एक साथ एक शिक्षक या किसी उच्च शिक्षण संस्थान के विशेषज्ञ को शामिल कर अपना प्रयास अभियान पूरा कर सकता है।

बताया गया है कि चयनित शोध प्रस्ताव के लिए कुल 50000 रुपए प्रोत्साहन अनुदान के रूप में दिए जाएंगे। जिसमें 10000 रुपए छात्र को दिए जाते हैं। छात्रों को शोध कार्य करने के लिए 20000 रुपए और उच्च शिक्षण संस्थान विशेषज्ञ को 20000 रुपए दिए जाने का प्रावधान किया गया है। बताया गया है कि आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। प्रयास योजना में शामिल होने के लिए 20 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है।

यह योजना 1 वर्ष के लिए है। कहने का मतलब यह कि प्रयास अभियान 2023-24 के लिए 10 अक्टूबर 2023 से शुरू होकर 9 अक्टूबर 2024 तक रहेगा।

Next Story