राष्ट्रीय

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: उज्जवला योजना पर सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ी, देश के 10 करोड़ परिवारों को 2025 तक मिलता रहेगा लाभ

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
x

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि मोदी कैबिनेट ने पीएम उज्जवला योजना को 31 मार्च 2025 तक के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: 7 मार्च को हुई कैबिनेट मीटिंग में केंद्र की मोदी सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। केन्द्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते यानि डीए में 4 फीसदी का इजाफा करने के साथ पीएम उज्जवला योजना को भी एक साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है।

केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि मोदी कैबिनेट ने पीएम उज्जवला योजना को 31 मार्च 2025 तक के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। यानि उपभोक्ताओं को उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले सिलेंडर में 300 रुपए की सब्सिडी एक साल तक और मिलती रहेगी। इस पर कुल 12 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

इस योजना का लाभ देश भर के 10 करोड़ परिवारों को 31 मार्च 2025 तक मिलता रहेगा। अभी दिल्ली में उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले सिलेंडर का दाम 603 रुपए है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?

पीएम उज्ज्वला योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक कल्याण योजना है। इसका उद्देश्य देश के गरीब परिवारों को मुफ्त में LPG गैस कनेक्शन प्रदान करना है। यह योजना 1 मई 2016 को शुरू की गई थी।

योजना के लाभ:

  • गरीब परिवारों को मुफ्त में LPG गैस कनेक्शन प्रदान करना।
  • धुएं से होने वाले प्रदूषण को कम करना।
  • महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना।
  • महिलाओं को सशक्त बनाना।
Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story