राष्ट्रीय

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: होली में सरकार का बड़ा ऐलान, 1.65 करोड़ लोगों को फ्री में मिलेगा LPG सिलेंडर, जानिए!

LPG Subsidy New Rule
x
अब सरकार चुनावी वादों को पूरा करने में जुटी हुई है। उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत फ्री गैस सिलेंडर देना का वादा पूरा किया जा रहा है.

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार चुनावी वादों को पूरा करने में जुटी हुई है। उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत फ्री गैस सिलेंडर देना सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। इस योजना के तहत यूपी सरकार होली के शुभ अवसर पर प्रदेश की जनता को बड़ा तोहफा दे सकती है।

भाजपा ने चुनाव में लिया था संकल्प

विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उज्जवला योजना के तहत होली और दीपावली पर निशुल्क सिलेंडर देने का संकल्प लिया था। चुनाव में बहुमत हासिल करने पर बीजेपी पहली होली को ही सिलेंडर देने की तैयारी में है। रसद व खाद्य विभाग ने सोमवार को अपना प्रस्ताव शासन भेजा है जिस पर मुहर लगने के बाद वित्त विभाग से बजट जारी किया जाएगा और जिलों में फ्री सिलेंडर बांटे जाएंगे। भाजपा ने ही उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन देना शुरू किया है।

होली पर दिया जाएगा फ्री सिलेंडर

सरकार होली के शुभ अवसर पर फ्री गैस सिलेंडर देने की तैयारी में है इसके साथ ही खाद्य और रसद विभाग ने होली शासन को प्रस्ताव भी भेजा है। उज्जवला योजना के 1.65 करोड़ लाभार्थी है। ऐसे में, सरकार को इस वादे को पूरा करने के लिए 3000 करोड़ रुपए का भार आएगा।

सरकार पर आएगा इतना अतिरिक्त भार

नमक, चना, तेल- 750 करोड़ प्रतिमाह, 4 महीने का 3000 करोड़ रुपए

गेहूं व चावल- 290 करोड़ प्रतिमाह, 4 महीने का 1160 करोड़ रुपए

सरकार निशुल्क राशन योजना भी बढ़ाएंगी

योगी सरकार ने निशुल्क राशन योजना को आगे बढ़ाने के लिए, खाद्य व रसद विभाग से प्रस्ताव मांग लिया है। सरकार दिसंबर से ही फ्री राशन दे रही है। मार्च महीने में इसकी समय सीमा समाप्त होने वाली है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत गेहूं व चावल निशुल्क दिया जा रहा है जिसके साथ ही नमक, चना व तेल भी सरकार दे रही है। चुनावी प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने उज्जवला योजना के तहत 2 सिलेंडर और मुफ्त राशन देने की योजना और आगे बढ़ाने की घोषणा की है।

Next Story