राष्ट्रीय

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: सिर्फ ₹20 में मिल रहा ₹200000 का इंश्योरेंस कवर

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: सिर्फ ₹20 में मिल रहा ₹200000 का इंश्योरेंस कवर
x
Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: देश के प्रधानमंत्री समाज के हर तबके का ख्याल रखते हैं।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: देश के प्रधानमंत्री समाज के हर तबके का ख्याल रखते हैं। खासतौर पर समाज के गरीब तबके को प्रधानमंत्री हर संभव सुविधा प्रदान करने में लगे हुए हैं। आज हम प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें मात्र 20 रुपए में 200000 रुपए तक का इंश्योरेंस कवर प्राप्त होता है। हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में। जिसमें कम खर्च पर दुर्घटना सुरक्षा बीमा का लाभ प्राप्त हो रहा है। योजना से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करें।

प्रधानमंत्री ने लांच की योजना

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना वर्ष 2015 में देश के प्रधानमंत्री द्वारा लागू की गई। इस योजना में ₹20 की सालाना प्रीमियम जमा करने के बाद आपका बीमा हो जाता है। यहां तक की इस बीमा योजना के माध्यम से दुर्घटना में आंशिक रूप से घायल होने पर भी आर्थिक मदद दी जाती है।

जाने क्या है पीएमएसबीवाई योजना how to apply pradhan mantri suraksha bima yojana

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पीएमएसबीवाई एक सरकारी इंश्योरेंस स्कीम है। इस योजना में देश का कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच है वह शामिल हो सकता है।

पीएमएसबीवाई काला प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा। जैसे ही आप पालिसी ले लेते हैं इसके बाद 1 जून 2022 से पहले सिर्फ 12 रुपए प्रीमियम था। लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 20 रुपए कर दिया गया।

इस पालिसी के संबंध में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी बैंक में जाकर पीएमएसबीवाई योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

बताया गया है कि पीएमएसबीवाई में शामिल होने पर आपके बैंक खाते को इस योजना के साथ कर दिया जाता है। प्रीमियम का समय आने पर आपके बैंक खाते से निश्चित समय में प्रीमियम की राशि कट जाती है। पालिसी लेते वक्त बैंक खाते को पीएमएसबीवाई योजना के साथ लिंक किया जाता है।

अगर लाभ की बात करें तो पीएमएसबीवाई लेने के बाद अगर किसी पाल्सी धारक की मृत्यु हो जाती है तो पल्सी धारक के आश्रित को 200000 रुपए की रकम प्राप्त होती है। इसी तरह बताया गया है कि विकलांगता की स्थिति में पीएमएसबीवाई धारक को 100000 रुपए की सहायता राशि दी जाती है।

Next Story