राष्ट्रीय

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2023: 18 साल तक के बच्चों को पीएम देंगे ₹100000, ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

Saral Pension Yojana
x

Saral Pension Yojana

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2023: अगर आपके बच्चे की उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप भी आवेदन कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2023: अगर आपके बच्चे की उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बच्चों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू है। आवेदन की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर 2022 है। इस समय प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू है। रजिस्ट्रेशन के पश्चात चयन समिति द्वारा निर्णय लिया जाएगा। और विजई बच्चों को 1 लाख रुपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा।

कौन कर सकता है आवेदन

इस राष्ट्रीय पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए कोई भी 5 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष तक का बालक आवेदन कर सकता है। भारतवर्ष का निवासी होना चाहिए। आवेदन के पश्चात राष्ट्रीय चयन समिति के निर्णय के अनुसार विजेताओं की संख्या निश्चित की जाएगी। पुरस्कार हेतु चयन राष्ट्रीय चयन समिति द्वारा नामांकित किया जाएगा।

26 दिसंबर को होगी पुरस्कार की घोषणा

26 दिसंबर 2022 जिसे वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। किसी दिन की घोषणा की जाएगी। बताया गया है कि चयन प्रक्रिया के लिए प्राप्त आवेदनों की इस स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा जांच की जाएगी। जांच के पश्चात अंतिम निर्णय राष्ट्रीय चयन समिति करेगी और फिर चयनित छात्रों के नामों की घोषणा की जाएगी।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पीएमआरबीपी के तहत बच्चों की ऊर्जा, दृढ़ संकल्प, क्षमता एवं प्रतिभाओं को प्रोत्साहित के लिए इस पुरस्कार का आयोजन किया जाता है। आवेदन करने वाले छात्रों का हर स्तर पर मूल्यांकन किया जाता है।

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2023 Online

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार योजना में शामिल होने के लिए छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 शाम 6ः00 बजे तक है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट https://awards.gov.in/ पर आवेदन किया जा सकता है। साथ ही एक अन्य लिंक https://awards.gov.in/Home/AwardLibrary इस पर आवेदन कर सकते हैं।

Next Story