राष्ट्रीय

Post Office Scheme Update 2022: पोस्ट ऑफिस ने जारी किया बड़ा अपडेट, मात्र ₹10000 लगाकर मिल रहा 16 लाख रूपए, फटाफट जाने

Post Office Scheme Update 2022
x

Post Office Scheme Update 2022

Post Office Scheme Update 2022 In Hindi: पोस्ट ऑफिस बचत तथा ज्यादा लाभ देने वाली बेहतर संस्था है।

Post Office Scheme In Hindi, Post Office Scheme Update: पोस्ट ऑफिस बचत तथा ज्यादा लाभ देने वाली बेहतर संस्था है। पोस्ट ऑफिस (Post Ofiice) द्वारा ऐसी ऐसी स्क्रीन में संचालित की जा रही हैं जिनमें भविष्य को ध्यान में रखते हुए अगर निवेश किया जाए तो भरपूर लाभ होता है। ऐसी ही एक स्कीम है जिसका नाम रिकरिंग डिपॉजिट है। इसमें हर महीने 10000 जमा करने पर 16 लाख रुपए यह बड़ी रकम तैयार हो जाती है। आइये इसके बारे में पूरी जानकारी लें।

ऐसे करें शुरुआत

पोस्ट ऑफिस की आरडी डिपॉजिट अकाउंट एक बेहतर योजना है। जिसे महज सौ रुपए से शुरू किया जा सकता है। निवेश की कोई लिमिट नहीं है। आपचाहे इसमें पैसा खर्च कर सकते हैं। जितना पैसा लगाएंगे उतनी ज्यादा बचत होगी। और अंतिम में उतना ही ज्यादा लाभ भी प्राप्त होगा।

इसमें अकाउंट खुलवाने के बाद जमा पैसों पर ब्याज सालाना रेट पर दिया जाता है। साथ ही तिमाही और आखरी में आपके अकाउंट में जोड़ दिया जाता है। जानकारी के अनुसार रिकॉर्डिंग डिपॉजिट स्कीम में 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है। इसकी शुरुआत 1 अप्रैल 2020 से की गई है।

अकाउंट खुलवाने के बाद हर महीने पैसे जमा करने पड़ेंगे। अगर पैसे नहीं जमा किए जाते तो 1 प्रतिशत जुर्माना भरना पड़ेगा।

वही बताया गया है कि अगर इस आरडी स्कीम की 4 किस्त लगातार नहीं जमा की गई तो पोस्ट ऑफिस द्वारा खाता बंद कर दिया जाएगा।

बताया गया है कि अगर पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने 10 हजार रुपए 10 वर्ष तक जमा किए जाएं तो 10 साल बाद 5.8 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से 1628963 रुपए से की रकम तैयार हो जाती है।

रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश करने पर टीडीएस कटता है, अगर डिपॉजिट 40,000 रुपये से ज्यादा है तो 10 परसेंट सालाना की दर से टैक्स लगेगा।

इसके द्वारा मिलने वाले ब्याज पर भी टैक्स लगता है, लेकिन पूरे मैच्योरिटी अमाउंट पर टैक्स नहीं लगता।

Next Story