राष्ट्रीय

Post Office Latest Scheme In Hindi 2022: पोस्ट ऑफिस ने लांच की नई स्कीम, देश के PM मोदी ने भी किया है निवेश, बिन देर किए फटाफट जाने

Post Office Latest Scheme
x

Post Office Latest Scheme

पोस्ट ऑफिस (Post Office) सुरक्षित निवेश का सबसे सरल और सहज माध्यम है.

Post Office National Savings Certificate Scheme In Hindi: पोस्ट ऑफिस (Post Office) सुरक्षित निवेश का सबसे सरल और सहज माध्यम है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर ज्यादा ब्याज के साथ कोई रिस्क नहीं रहता। तभी तो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम में निवेश किया हुआ है। पोस्ट ऑफिस की यह एक बेहतर और लोगों की पसंदीदा स्कीम बन चुकी है। अगर आप भी इस स्कीम में पैसा खर्च करना चाहते हैं तो अवश्य ही इन नियमों के बारे में जानकारी ले लें।

छोटे निवेशकों को भी मिलता है लाभ

पोस्ट ऑफिस के इन स्कीमों में छोटे से लेकर बड़े निवेशक भी निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस एक बेहतर विकल्प है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लाइफ इंश्योरेंस और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश कर रखा है।

जानकारी के अनुसार देश के प्रधानमंत्री ने जून 2020 में इन्होंने पोस्ट ऑफिस के माध्यम से एनएससी में 8 लाख 43 हजार 124 रुपए जमा किए हैं। इसी तरह प्रधानमंत्री ने लाइफ इंश्योरेंस के लिए 1 लाख 50 हजार 957 रुपए प्रीमियम के रूप में जमा किया था। इस योजना पर प्रधानमंत्री ने भरोसा भी जताया।

कैसे करें निवेश

-पोस्ट ऑफिस से एनएससी 5 वर्ष के लिए खरीदा जा सकता है। कहने का मतलब यह है कि एक बार जमा करने के बाद 5 साल बाद ही इसे निकाल सकते हैं। इसमे जमा करने के लिए 3 स्तर बनाए गए हैं। जिनके माध्यम से हम पैसा लगा सकते हैं।

-पहला स्तर है सिंगल टाइप जिसमें आप अपने लिए या फिर किसी नाबालिक के लिए निवेश कर सकते हैं।

-दूसरा स्तर है जॉइंट ए टाइप इसमें निवेश करने के लिए दो लोग आपस में मिलकर कर सकते हैं।

-तीसरा स्तर है जॉइंट बी टाइप इसमें निवेशक दो लोग हो सकते हैं। लेकिन मैच्योरिटी के बाद पैसे किसी एक निवेशक को ही प्राप्त होगा।

-पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में 6.8þ का ब्याज दिया जाता है।

-एनएससी में निवेशक 1000 रुपए तक कम से कम निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है।

इनकम टैक्स में मिलती है छूट

पोस्ट ऑफिस के इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एनएससी में इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत छूट मिलती है। बताया गया है कि अगर हर वर्ष डेढ़ लाख रुपए तक निवेश किया जाए तो टैक्स में छूट मिलेगा।

Next Story