राष्ट्रीय

PNB KYC News: पीएनबी खाताधारक केवाईसी अपडेट करा लें नहीं तो लेन-देन में होगी परेशानी

Sanjay Patel
27 Nov 2022 9:48 AM GMT
PNB KYC News: पीएनबी खाताधारक केवाईसी अपडेट करा लें नहीं तो लेन-देन में होगी परेशानी
x
यदि आप भी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के खाताधारक हैं तो आपको भी केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य है। पीएनबी द्वारा सभी बैंक अकाउंट होल्डर्स को केवाईसी अपडेट कराने को कहा है। इसके लिए ग्राहकों को 12 दिसंबर तक का समय निर्धारित किया गया है।

PNB KYC News: यदि आप भी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के खाताधारक हैं तो आपको भी केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य है। पीएनबी द्वारा सभी बैंक अकाउंट होल्डर्स को केवाईसी अपडेट कराने को कहा है। इसके लिए ग्राहकों को 12 दिसंबर तक का समय निर्धारित किया गया है। निर्धारित समय सीमा के भीतर ही उपभोक्ता को अपना केवाईसी कराना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर खाताधारक को लेने-देन करने में परेशानी आ सकती है।

पीएनबी ने भेजा एसएमएस

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्वीट में कहा था कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा निर्देशों के अनुसार बैंक अकाउंट होल्डर्स के लिए केवाईसी अपडेशन आवश्यक है। यदि आपका खाता 30 सितम्बर तक केवाईसी अपडेशन के लिए ड्यू था तो कस्टमर को पूर्व में ही इस बारे में सूचना दे दी गई थी। बैंक के अनुसार अपडेशन न करने पर आपके खाते के ऑपरेशन को प्रतिबंधित किया जा सकता है जिससे आपका लेन-देन प्रभावित हो सकता है। इसके लिए खाताधारकों के रजिस्टर्ड पते पर दो नोटिस के साथ ही खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए ग्राहकों को सूचना भी दे दी गई है।

केवाईसी क्या है?

केवाईसी का मतलब है 'नो योर कस्टमर' यानी कि अपने ग्राहक को जानिए। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित केवाईसी एक पहचान प्रक्रिया है। जिसकी सहायता से अन्य वित्तीय संस्थाएं और बैंक अपने ग्राहकों के बारे में अच्छे से जान पाती हैं। केवाई के लिए बैंक और वित्तीय कंपनियां इसके लिए फॉर्म को भरवाकर कुछ आवश्यक पहचान के प्रमाण भी लेती हैं। जिससे उनको अपने ग्राहकों के बारे में अच्छे से जानकारी मिल जाती है।

केवाईसी कैसे चेक करें?

पंजाब नेशनल बैंक की केवाईसी चेक करने के लिए आपको कस्टमर केयर पर या ग्राहक कस्टमर केयर नंबर पर फोन करना होगा। जिसके जरिए आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी केवाईसी हुई है या नहीं। यह नंबर टोल फ्री हैं। इसके साथ ही केवाईसी अपडेट कराने के लिए बैंक में आपको एक फॉर्म मिलेगा। जिसे आपको भरकर साथ में जरूरी दस्तावेज अटैच कर जमा करना होगा। जिसके बाद आपका केवाईसी अपडेट हो जाता है। यदि आप घर बैठे ही यह प्रक्रिया कराना चाहते हों तो आपको अपने डॉक्यूमेंट रजिस्टर्ड मेल आईडी से बैंक को भेजना होगा।

Next Story