राष्ट्रीय

PNB Kisan Tatkal Loan Scheme 2022: खुशखबरी! करोड़ो किसानो के लिए पीएनबी का बड़ा ऐलान, सीधे खाते में दे रहा ₹50000, फटाफट करे आवेदन

PNB Kisan Tatkal Loan Scheme 2022: खुशखबरी! करोड़ो किसानो के लिए पीएनबी का बड़ा ऐलान, सीधे खाते में दे रहा ₹50000, फटाफट करे आवेदन
x
Farmers Loan Scheme In Hindi: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सरकार के साथ-साथ बैंक भी तेजी से हाँथ बढ़ा रहा है. इन दिनों तेजी से Agriculture Scheme चलाई जा रही है.

PNB Kisan Tatkal Loan Scheme In Hindi, PNB Kisan Scheme: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सरकार के साथ-साथ बैंक भी तेजी से हाँथ बढ़ा रहा है. इन दिनों तेजी से Agriculture Scheme चलाई जा रही है. यही नहीं किसानों को आर्थिक अनुदान (Subsidy Scheme) भी कई स्कीम के तहत दिया जा रहा है. हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए 50,000 रुपये की आर्थिक मदद कर रहा है. पीएनबी किसान योजना (PBN Kisan Yojana) से किसानो को तुरंत लोन मिलेगा. जिससे वो अपने काम आसानी से कर सकेगा. जिससे किसान समय पर कृषि कार्यों के साथ-साथ अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा कर सकें.

इस योजना में पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से किसानो को तत्काल लोन की सुविधा (PBN Kisan Yojana Instant Loan) मिल रही है. जरूरतमंद किसानों के खाते में सीधे ₹50000 रुपये क्रेडिट किये जायेंगे. कुछ आसान दस्तावेजों से किसानों का लोन पास हो जायेगा.

PNB ने किया ट्वीट

PNB ने ट्वीट कर कहा की जिस भी किसान को खेती-बाड़ी या घरेलू आवश्यकतायें हो उसकी PNB तत्काल ऋण देकर मदद करेगा.



Benefits of PNB Kisan Tatkal Loan Scheme

-पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना का लाभ लेने के लिये लाभार्थी का खेतिहर किसान होना बेहद अनिवार्य है. फिर चाहे किसान के पास खुद की खेती योग्य जमीन हो या फिर किसान पट्टे पर जमीन लेकर खेती करता हो.

-पंजाब नेशनल बैंक के नियमों (PNB Rules) के मुताबिक, किसान या किसान समूह से ताल्लुक रखने वाली किसान भाई के पास किसान क्रेडिट कार्ड होना भी अनिवार्य है.

-जिन किसानों के पास पहले से ही केसीसी (Kisan Credit Card) है और पिछले दो साल का बैंक रिकॉर्ड अच्छा है, उन्हें तत्काल लोन प्रदान किया जायेगा.

-इस योजना के तहत किसानों की मौजूदा सीमा से 25 प्रतिशत लोन की सुविधा दी जायेगी. इस किसान लोन की अधिकतम सीमा 50,000 रुपये रहेगी.

-तत्काल ऋण योजना के नियमों के मुताबिक, कोई भी किसान यदि पीएनबी किसान योजना (PNB Kisan Scheme) का लाभ लेता है तो उसे लोन का भुगतान करने के लिये 5 साल का समय दिया जायेगा.

How to apply for PNB Kisan Tatkal Loan Scheme online

पंजाब नेशनल बैंक तत्काल ऋण योजना (PNB Kisan Tatkal Loan Scheme) का लाभ लेने के लिये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की सेवायें खोल दी गई है. किसान चाहें तो इस ऋण सुविधा (Farmer Loan Scheme) का लाभ लेने के लिये अपने नजदीकी पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में संपर्क कर सकते हैं. इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिये पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की आधिकारिक वेबसाइट pnbindia.in पर भी विजिट कर सकते हैं.

Next Story