राष्ट्रीय

PNB Cardless Withdrawal News: पंजाब नेशनल बैंक के कस्टमर भी, अब बिना कार्ड एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे

PNB Cardless Withdrawal News: पंजाब नेशनल बैंक के कस्टमर भी, अब बिना कार्ड एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे
x
करोड़ों ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए PNB ने कार्डलेस नकद निकासी की नयी सुविधा शुरू की है।

PNB Cardless Withdrawal News: पंजाब नेशनल बैंक(PNB) ने अपने करोड़ों ग्राहकों(Coustomers) के हित को ध्यान में रखते हुए नई सुविधा शुरू की है। नई सुविधा के तहत बैंक ने ग्राहकों के लिए ट्रांजैक्शन(Transaction) को और सुविधाजनक व आसान बनाने के लिए कार्डलेस(Cardless) कैश निकासी की सुविधा शुरू की है।

पीएनबी ने किया पेश (PNB Ne Kiya Pesh):

पंजाब नेशनल बैंक के एमडी(MD) व सीईओ(CEO) अतुल कुमार गोयल के अनुसार फाइनेंशियल सेक्टर में रिकवरी के मजबूत रास्ते पर, पीएनबी में मजबूत वृद्धि देखी जा रही है। इसके साथ पीएनबी ने कई नई सुविधाओं को पेश करके इसके साथ, अपने करोड़ों ग्राहकों के हित में पीएनबी ने कई नई सुविधाओं को पेश करके डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन के लिए अपनी प्रतिबद्धता को परिभाषित किया है।

एटीएम से बिना कार्ड के निकालें कैश (ATM Se Bina Card Ke Nikale Cash):

कार्डलेस निकासी की सुविधा शुरू होने के बाद ग्राहक बिना कार्ड का उपयोग किए एटीएम(ATM) से कैश निकाल सकेंगे। इसके अलावा बैंक ने वर्चुअल डेबिट कार्ड भी लॉन्च किया है। 128 वे स्थापना दिवस के मौके पर पीएनबी ने कस्टमर्स के लिए सेफ बैंकिंग(Banking) ट्रांजैक्शन देने के लिए पीएनबी वन मोबाइल ऐप पर कुछ चुनिंदा डिजिटल सर्विस एक नई सीरीज(Series) को लॉन्च किया है।

धोखाधड़ी के मामले होंगे कम (Dhokhadhadi Ke Mamle Honge Kam):

कार्डलेस कैश विदड्राॅल सिस्टम(System) लागू होने के बाद एटीएम से निकासी करने पर स्कीमिंग, कार्ड क्लोनिंग(Cloning) या डिवाइस से छेड़छाड़ जैसे फ्रॉड को रोकने में सहायता मिलेगी।

ऐसे होगी कार्ड-लेस नकद निकासी (Aise Hogi Cardless Nakad Nikasi):

एटीएम के जरिए कार्डलेस निकासी देश के कुछ बैंकों द्वारा पहले ही शुरू की जा चुकी है। लेकिन इस सुविधा के तहत ग्राहक का जिस बैंक में खाता है उसी बैंक के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। एटीएम से इस तरह के ट्रांजैक्शन के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस(UPI) का उपयोग किया जाता है।

Next Story