राष्ट्रीय

PM On Imam: प्रधानमंत्री मोदी ने इमाम हुसैन को लेकर कहीं यह बात, शहादत को किया याद

PM On Imam: प्रधानमंत्री मोदी ने इमाम हुसैन को लेकर कहीं यह बात, शहादत को किया याद
x
Muharram 2022: मंगलवार को मनाए गए मुहर्रम पर्व पर प्रधानमंत्री ने कहा इमाम हुसैन समानता और भाईचारे को दिया था महत्व।

PM Modi On Hazarat Imam hussain: पैगंबर मोहम्मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन (Hazrat Imam Hussain) ने सदैव ही समानता और भाईचारे को महत्व दिया था। यह बाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मुहर्रम के मौके पर बोलते हुए कही है। पीएम मोदी ने इमाम हुसैन के शहादत को याद करते हुए कहा कि इमाम हुसैन को याद करना यानि की उनके उसूलों को जीवन में उतराना ही सबसे बड़ा पर्व होता हैं। हर किसी को ऐसी सोच जीवन में रखनी चाहिए।

पीएम ने किया ट्वीट

PM Modi Muharram Tweet: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''आज का दिन हजरत इमाम हुसैन के बलिदान को याद करने का है। सच्चाई के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और अन्याय के खिलाफ उनके संघर्ष के लिए उन्हें याद किया जाता है। उन्होंने समानता और भाईचारे को बहुत महत्व दिया।"

कर्बला की लड़ाई में हुए थे शहीद

मुहर्रम के 10वें दिन को आशूरा (Ashura) का दिन कहा जाता है। इसी दिन कर्बला की लड़ाई में इमाम हुसैन और उनके साथी शहीद हुए थे। इस वजह से मुहर्रम का पूरा महीना गम का महीना माना जाता है।

होती है नए वर्ष की शुरूआत

जानकारी के तहत इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना मुहर्रम का होता है, यानि की मुहर्रम से ही इस्लामिक नए वर्ष की शुरूआत मानी जाती है। इस महीनों को इमाम हुसैन (Imam Hussain) की याद में मनाया जाता है। इस दौरान अखाड़े आदि में प्रदर्शन होने के साथ ताजिया भी निकाली गई।

Next Story