राष्ट्रीय

PM Modi का किसानों के लिए बड़ा तोहफा, सरकार देगी ₹15,00,000, फटाफट से जानें

PM Modi Yojana
x
किसानों की आय बढ़ाने पीएम मोदी सरकार किसानों को देगी 15 लाख रूपये

PM Kisan FPO Yojana: केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास रत है और आर्थिक रूप से मदद पहुचा रही है। किसानों को प्रति वर्ष सरकार 6000 रूपये किसान सम्मान निधि के रूप में दे रही है, तो वही अब सरकार ने निणर्य लिया है कि किसानों को कृर्षि बिज़नेस के लिए 15 लाख रूपये सरकार देगी। सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Yojana) शुरू की है।

किसान हो आत्मनिर्भर

दरअसल सरकार का प्रयास है कि किसान खेती करने के साथ ही उससे जुड़ा हुआ अगर बिज्रनेस करता है तो यह पैसा उसके काम आएगा और इससे इंकम करके किसान आत्मनिर्भर हो सकेगा। सरकार यह पैसा कृर्षि बिज्रनेस के लिए देने का निणर्य ली है।

जाने किस तरह से है फायदा

पीएम किसान एफपीओ स्कीम के तहत किसानों को बड़ा फायदा होगा। इससे किसान आसानी से नया बिजनेस शुरू कर सकेंगे। इस स्कीम के तहत सरकार फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपये देगी। इसका लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी। इस कदम से कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं खरीदने में सुविधा होगी। इसका लाभ लेने के लिए आपकों राष्ट्रीय कृषि बाजार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी लेने के साथ ही आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Next Story