राष्ट्रीय

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा- यदि नेहरू इतने ही महान थे तो उनकी पीढ़ी में कोई व्यक्ति उनका सरनेम क्यों नहीं रखता?

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा- यदि नेहरू इतने ही महान थे तो उनकी पीढ़ी में कोई व्यक्ति उनका सरनेम क्यों नहीं रखता?
x
PM Modi दुसरे दिन भी विपक्ष पर हमलावर रहे, उन्होंने कांग्रेस के धागे खोल दिए

PM Modi in Rajya Sabha: गुरुवार को राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के धागे खोल दिए. गौरलतब है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने उन्हें मौन धारण करने वाला नेता कहा था, मगर जब पीएम मोदी ने बोलना शुरू किया तो सभी की बोलती बंद कर दी. पीएम मोदी जब स्पीच दे रहे थे तो कोंग्रेसियों ने खूब हो-हल्ला मचाया फिर भी पीएम बोलते रहे और तंज कस्ते हुए कहा- किसी कार्यक्रम में अगर नेहरूजी के नाम का उल्लेख नहीं हुआ तो कुछ लोगों के बाल खड़े हो जाते थे। लहू गर्म हो जाता था।

नेहरू सरनेम क्यों नहीं रखते?

पीएम मोदी ने गांधी परिवार पर प्रहार करते हुए कहा- मुझे ये समझ नहीं आता कि उनकी (जवाहरलाल नेहरू ) पीढ़ी का कोई व्यक्ति नेहरू सरनेम रखने से डरता क्यों है। क्या शर्मिंदगी है नेहरू सरनेम रखने में? इतना बड़ा महान व्यक्ति आपको और आपके परिवार को मंजूर नहीं है और आप हमारा हिसाब मांगते हो।


60 साल में कांग्रेस परिवार ने गड्डे ही गड्डे कर दिए

पीएम मोदी ने गांधी परिवार पर हमला करते हुए कहा- कल विपक्ष के खड़गे जी ने कहा कि उन्होंने 60 साल में मजबूत बुनियाद बनाई, उनकी शिकायत ये है कि बुनियाद कांग्रेस ने बनाई और क्रेडिट मोदी ले रहा है. 2014 में मैंने जब बारीकी से चीज़ों में गौर किया तो नज़र आया कि 60 साल में कांग्रेस के परिवार ने सिर्फ गढ्ढे ही गड्ढे किए, उनका इरादा भले नेकी का रहा होगा मगर गड्ढे कर दिए

पीएम ने आगे कहा- पंचायत से लेकर पार्लियामेंट तक इन्ही कि दुनिया चलती थी. देश भी आंखे बंद करके उनका समर्थन करता था. लेकिन उन्होंने ऐसी कार्यशैली को अपना कल्चर बना लिया कि एक भी चुनौती का परमानेंट सोल्यूशन निकालने का नहीं सोचा न उन्हें समाधान सूझा और न उन्होंने प्रयास किया। हमारी सरकार की पहचान पुरूस्वार्थ के कारण बनी है, एक के बाद एक उठाए कदमों के कारण बनी है. हम आज परमानेंट सोल्यूशन के साथ आगे बढ़ रहे हैं.

पीएम ने कहा- हमने जनधन खाते में पैसा भेजना शुरू किया, हम नया एको सिस्टम लेकर आए. जिन लोगों को पुराने एको सिस्टम के फायदे मिलते थे, उनका ऐसे चिल्लाना स्वाभाविक है. पहले परियोजनाओं का लटकना, भटकना कल्चर था. हमने टेक्नोलॉजी का प्लेटफॉर्म तैयार किया और इंफ्रास्ट्रचर प्रोजेक्ट को गति दी. पहले योजनाएं बनने में महीनों लग जाते थे और अब सप्ताह भर में काम हो जाता है

नार्थ ईस्ट में बिजली नहीं पहुंचाई

पीएम ने आगे कहा- गावों में बिजली नहीं थी, नार्थ ईस्ट के पहाड़ी गावों में बिजली नहीं थी. क्योंकि यह क्षेत्र इनके वोट बैंक नहीं थे. हमने कहा कि हम मक्खन नहीं, पत्थर पर लकीर खींचेंगे। हमने 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाई। खुशी है कि दूरदराज के गांवों को आजादी के इतने सालों बाद आशा की किरण दिखाई दी

पिछली सरकार वाले एक खंभा गाड़ते थे तो उसकी एनिवर्सरी मानते थे, पहले कुछ घंटे बिजली आती थी. हमने लगातार 22 घंटे बिजली देने का रिकॉर्ड बनाया है. हमने लोगों को उनके भाग्य पर नहीं छोड़ा, राजनीतिक फायदे-घाटे की बात नहीं सोची, देश का कल उज्ज्वल बनाने का रास्ता चुना। मेहनत का रास्ता चुना।

इसके अलावा भी पीएम ने कांग्रेस पर जुबानी प्रहार करते हुए कहा- वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों को नीचा दिखाने के लिए कितने प्रयास हुए। आर्टिकल लिखे गए, टीवी में बोला गया। ये विज्ञान के विरोधी लोग, ये टेक्नोलॉजी के विरोधी लोग हैं। हमारे वैज्ञानिकों को बदनाम करने का मौका नहीं छोड़ते।

जितना कीचड़ उछालोगे कमल उतना खिलेगा

पीएम ने कहा- सदन में जो बात होती है, उसे देश गंभीरता से सुनता है, लेकिन ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोगों की वाणी न सिर्फ सदन को, बल्कि देश को निराश करने वाली है। ऐसे सदस्यों को यही कहूंगा कि कीचड़ उसके पास था, मेरे पास गुलाल। जो भी जिसके पास था, उसने दिया उछाल। जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना ही ज्यादा खिलेगा।



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story