राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने कहा- 'भाजपा में वंशवाद नहीं चलेगा! सांसदों के बेटों का टिकट मैंने कटवाया था', हकीकत में 30% सांसद नेताओं के फैमिली मेंबर

PM Narendra Modi, HM Amit Shah
x
PM Modi on Dynasticism: प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा में वंशवाद नहीं चलने की बात कही है. उन्होंने साफ़ कहा- मैंने सांसदों के बेटों का टिकट कटवाया था.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक में फैमिली पॉलिटिक्स पर सीधा हमला बोला। कहा 'भाजपा में वंशवाद नहीं चलेगा। हाल में हुए 5 विधानसभा चुनावों में यदि किसी सांसद के बेटा-बेटी को टिकट नहीं मिला तो उसे मैंने ही कटवाया था। वंशवाद की राजनीति लोकतंत्र के लिए खतरनाक है।" बैठक में 4 राज्यों की जीत पर पीएम मोदी व भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का अभिनंदन किया गया।

'द कश्मीर फाइल्स पर पीएम ने कहा- सालों सच दबाया गया'

पीएम मोदी ने ये भी कहा- द कश्मीर फाइल्स' फिल्म में जो दिखाया गया उस सच को सालों दबाने की कोशिश हुई। इमरजेंसी इतनी बड़ी घटना थी, कोई फिल्म नहीं बना पाया। जब हमने 14 अगस्त को "हॉरर डे' के रूप में याद करने का तय किया तो कई लोगों को बड़ी मुसीबत हो गई। क्या विभाजन पर कोई ऑथेटिक फिल्म बनी है?

30% सांसद नेताओं के फैमिली मेंबर

लोकसभा में कांग्रेस के 44% व भाजपा के 25% सांसद 'घर' के

राजनीति में परिवारवाद की जड़ें कितनी गहरी हैं, इसका अंदाजा दैनिक भास्कर में छपी एक रिपोर्ट से लगाया जा सकता है। मौजूदा लोकसभा में कांग्रेस के 44% व भाजपा के 25% सांसद 'नेताओं के परिवार से हैं। सेरी और अशोका यूनिवर्सिटी की स्टडी में ये तथ्य सामने आए हैं। ताज्जुब ये है कि क्षेत्रीय दलों से ज्यादा परिवारवाद राष्ट्रीय दलों में 1 2019 में राष्ट्रीय दलों के 856 प्रत्याशियों में से 227 यानी 27% और क्षेत्रीय दलों के 1333 में से 162 यानी 12% फैमिली मेंबर थे। वहीं, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक, 2009 में कांग्रेस 11% और भाजपा के 12% सांसद नेताओं के परिजन थे। सीपीआई और सीपीआई (एम) हो ऐसे दल रहे, जिन्होंने 5% से भी कम ऐसे प्रत्याशी उतारे, जो नेताओं के परिवार से ताल्लुक रखते थे।

फैमिली पॉलिटिक्स; पंजाब में सबसे ज्यादा 62% व बिहार में 43 प्रतिशत सांसद नेताओं के ही परिजन हैं

9 राज्यों में राष्ट्रीय औसत से भी ज्यादा सांसद फैमिली पॉलिटिक्स से आए हैं। ये हैं पंजाब (62%), बिहार (43%), महाराष्ट्र (42%), कर्नाटक (39%), तमिलनाडु (37%), आंध्र (36%), तेलंगाना (35%), ओडिशा (33%) और राजस्थान (32% ) ।

देश के कुल 542 सांसदों में से 162 यानी 30 फीसदी सांसद नेताओं के परिवार से सीधा ताल्लुक रखते हैं। यानी राष्ट्रीय औसत 30% का है।

ये भी सोच; महिला उम्मीदवारों में वंशवाद पुरुषों से अधिक है. कांग्रेस ने 54%, भाजपा ने 53% उतारीं

महिला उम्मीदवार चुनने में परिवारवाद का फैक्टर ज्यादा हावी रहा है। 2019 लोकसभा चुनाव में सपा, टीडीपी, डीएमके और टीआरएस की 100% महिला प्रत्याशी नेताओं के घर की थीं। कांग्रेस में ऐसी महिला प्रत्याशी 54%, भाजपा में 53% थीं।

वजह; परिजनों को उतारने से जीतने की उम्मीद ज्यादा कोस ने 31% टिकट नेताओं के परिजनों को दिए, लेकिन जीते हुए सांसदों में ये आंकड़ा 44% तक पहुंच गया। उसी तरह भाजपा ने 22% वंशवाद वालों को टिकट दिया। सांसदों में 25% हो गए।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story