राष्ट्रीय

आज 75000 युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर देंगे पीएम मोदी, 2023 तक होंगी 10 लाख भर्तियां

PM Modi Yojana
x
PM Modi Mega Job Campaign: आज 75000 युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर देंगे पीएम मोदी।

PM Modi Mega Job Campaign: देश भर में सरकारी नौकरी (Government Job) के लिए तैयारी कर रहे लाखो छात्रों के लिए खुशखबरी है। बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश भर में 10 लाख से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती करना का ऐलान कर दिया है। आज पीएम मोदी 75000 युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर देंगे।

पीएम मोदी ने अगले डेढ़ साल में मतलब दिसंबर 2023 तक देश के 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने की घोषणा कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव की लॉन्चिंग पीएम मोदी दिवाली से पहले धनतेरस के दिन से करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय ने जानकारी दी है कि धनतेरस के दिन 75000 युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर दिया जाएगा।

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार पीएम मोदी ने जून 2022 में केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों में मैन पावर की समीक्षा की थी। जिसके बाद उन्होंने घोषणा कि थी सरकार अगले डेढ़ साल में यानी 2023 दिसंबर तक देश भर के 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मुहैया कराएगी। जानकारी के अनुसार यह सभी भर्तियां UPSC, SSC, रेलवे भर्ती बोर्ड एवं अन्य केंद्रीय एजेंसियों के लिए होगी।

यहां इतने पद खाली

पीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार यह 10 लाख नौकरियां केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों में रिक्त पदों पर भर्ती द्वारा की जाएंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभी Group A कैटेगरी में 23584, Group B (गजेटेड) कैटेगरी में 26282, वहीं Group C की नॉन गेजेटेड कैटेगरी में 8.36 लाख पोस्ट खाली हैं। इसी के साथ ही अकेले रक्षा मंत्रालय (Defence) में Group B (नॉन गेजेटेड) के 39366 और ग्रुप सी के 2.14 लाख पद खाली हैं। रेलवे (Railway) में ग्रुप सी (Group C) के 2.91 लाख और गृह मंत्रालय (Home Ministry) में ग्रुप सी नॉन गेजेटेड कैटगरी के तहत 1.21 लाख पद खाली हैं।

इन पदों पर की जाएंगी भर्ती

जानकारी के अनुसार प्रधान मंत्री मोदी (PM Modi) के इस मेगा जॉब कैंपेन के तहत Ministry of Defence, Ministry of Railways, Department of Posts, Ministry of Home Affairs, Ministry of Labor-Employment, Central Industrial Security Force (CISF), Central Bureau of Investigation (CBI), Customs and Banking, Armed Forces Personnel, Sub-Inspector, Constable, LDC, Steno, PA and Income Tax Inspector सहित 38 विभागों में देशभर से चुने गए युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story