राष्ट्रीय

Health ID Card: खुद बनाएं अपनी हेल्थ आईडी, इस 3 स्टेप्स को फॉलो करें...

Aaryan Puneet Dwivedi
2 Oct 2021 7:06 AM GMT
Health ID Card: खुद बनाएं अपनी हेल्थ आईडी, इस 3 स्टेप्स को फॉलो करें...
x

Health ID Card: खुद बनाएं अपनी हेल्थ आईडी, इस 3 स्टेप्स को फॉलो करें...

Health ID Card: पीएम मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्‍त 2020) के मौके पर नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का ऐलान किया था.

National Health ID Card: भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) का शुभारंभ किया था. इस योजना के अंतर्गत हर भारतीय नागरिक का एक यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी (Unique Digital Health ID) जारी किया जाना है. इस आईडी के जरिए हर भारतीय का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटल डाटा के रूप में सेव कर और उसे इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इस आईडी को जेनेरेट कराने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही सिर्फ 3 स्टेप्स में National Health ID Card बना सकते हैं.

सबसे पहले समझिये क्या है डिजिटल हेल्थ आईडी

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत भारत का हर नागरिक यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी (Unique Digital Health ID) जेनेरेट कर सकता है. डिजिटल हेल्थ आईडी एक 14 अंकों की यूनिक आईडी होती है. जिसके तहत किसी भी व्‍यक्ति का पूरा हेल्‍थ रिकॉर्ड जैसे कि इलाज संबंधित जांच, रिपोर्ट, दवाइयां, डिस्चार्ज वगैरह से जुड़ी पूरी जानकारी स्टोर की जाएगी. इस कार्ड के जरिए डॉक्टर्स मरीज की पूरी मेडिकल हिस्ट्री देख पाएंगे. इस हेल्थ आईडी कार्ड की वजह से मरीज को अपना मेडिकल रिकॉर्ड फिजिकल रूप से लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Digital Health ID के क्या फायदे हैं

ABDM के तहत डिजिटल हेल्थ आईडी (Digital Health ID) में 14 अंकों का यूनिक आईडी जेनेरेट होता है. इसी आईडी में आपके सारे हेल्थ रिकॉर्ड स्टोर हो जाते हैं. यानि अगली बार जब किसी भी डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाएंगे तो आपको फिजिकल रूप से मेडिकल हिस्ट्री फाइल लेकर नहीं जाना होगा. चिकित्सक या संबंधित अस्पताल आपसे सिर्फ आपका मोबाइल नंबर या यूनिक आईडी की मांग करेंगे. इसी आईडी के जरिए वे आपकी मेडिकल हिस्ट्री का पता कर सकेंगे और आगे के इलाज के बारे में एंट्री कर देंगे.

घर बैठें बनाए Health ID

National Health ID बनाना बहुत ही आसान है. 14 अंकों की इस यूनिक आईडी को रैंडम तरीके से जनरेट किया जाता है. इसके लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कुछ स्टेप्स फॉलो करते हुए अपनी जानकारियां भरनी होगी.

कैसे बनाएं National Health ID Card

  1. सबसे पहले आपको नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) की ऑफिसियल वेबसाइट www.healthid.ndhm.gov.in/register पर जाना होगा.
  2. इसके बाद आपको 'Generate Your Health ID' में क्लिक करना होगा. यदि आपके पास आधार कार्ड है और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो आपको 'Generate via Aadhaar' ऑप्शन चुनना होगा. अगर आधार नहीं है तो अगले विकल्प पर क्लिक कर आगे बढ़ सकते हैं.
  3. अपना आधार नंबर टाइप कर Get OTP पर क्लिक करें. आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का OTP आएगा उसे डालकर आगे की प्रोसेस के लिए क्लिक करें.
  4. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा. इसमें भी आपको 6 अंकों का OTP प्राप्त होगा. OTP को एंटर करने के बाद आगे की प्रोसेस के लिए बढ़ें.
  5. अब आपको आपके आधार का पूरा डाटा दिखाई देगा. जानकारी को अच्छी तरह से वेरीफाई कर लें, अगर कुछ गलत है तो उसे आप सुधार सकते हैं. अब आपको PHR (Personal Health Record) एड्रेस जेनेरेट करना होगा जो यूनिक हो. इसके बाद आप पूरा डाटा सबमिट कर थें.
  6. अब आपका हेल्थ आईडी कार्ड जेनेरेट हो चुका है. इसे आप सेव कर रख लें.

ये हैं वे 3 स्टेप्स


www.healthid.ndhm.gov.in/register


अपना मोबाइल नंबर टाइप करें


आपका हेल्थ आईडी सफलतापूर्वक जेनेरेट हो गया है.


Next Story
Share it