राष्ट्रीय

PM Krishi Sinchai Yojna 2022 In Hindi: खुशखबरी! 22 लाख किसानो को मिलेगा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ, अभी-अभी जारी हुआ नया अपडेट, ऐसे करे आवेदन

PM Krishi Sinchai Yojna
x

PM Krishi Sinchai Yojna

PM Krishi Sinchai Yojna In Hindi: प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PM Krishi Sinchai Yojana) का लाभ लाखो किसान उठा रहे है.

PM Krishi Sinchai 2022, PM Krishi Sinchai Yojna 2022: किसानों (Farmer) को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा कई तरह की योजनाए चलाई जा रही है. आपको बता दे की केंद्र सरकार के तरफ से के योजना और है जो किसानो के लिए बेहतरीन मानी जाती है. हम जिस योजना की बात कर रहे है वो है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PM Krishi Sinchai Yojana). बता दे की हाल ही में इस योजना को लेकर बड़ा अपडेट आया है. इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 2022 से 2026 तक के लिए मंजूरी दे दी है.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PM Krishi Sinchai Yojana ) की योजना के तहत 'त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (एआईबीबी), हर खेत को पानी (एचकेकेपी) और भूमि, सहित कई तरह का लाभ किसानो द्वारा उठाया जा रहा है. आपको बता दे की 22 लाख से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ उठा रहे है. PMKSY की योजना का लाभ अगर आप भी उठाना चाहते है तो इस लेख में आपको काफी जानकारी मिल जाएगी.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PM Krishi Sinchai Yojana) को 2015 में मोदी सरकार के द्वारा लॉन्च किया गया था. इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर किसानो को त्वरित केंद्रीय सहायता प्रदान करना है. इस योजना में जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग के दो प्रमुख घटक शामिल हैं: त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम और हर खेत को पानी.

PM Krishi Sinchai Yojana In Hindi में केंद्रीय सहायता को 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दिया गया है. इसके अलावा, एचकेकेपी के भूजल घटक को भी 2022-22 के लिए अस्थायी रूप से अनुमोदित किया गया था. इस योजना का लाभ सभी किसानों ( Farmer ) ले सकतें है !

आवेदन करने की प्रक्रिया (PMKSY Apply Online 2022)

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए आवेदन आप अपने राज्य सरकार के अधीन कर सकते हैं । राज्य सरकार के द्वारा ही किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी तथा सिंचाई यंत्र की खरीद पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती ।


Next Story