national

PM Kisan Yojna : बड़ा सवाल! क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है पीएम किसान योजना का लाभ? यहाँ है जवाब...

Shashank Dwivedi
18 July 2021 11:53 AM GMT
PM Kisan Yojna : बड़ा सवाल! क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है पीएम किसान योजना का लाभ? यहाँ है जवाब...
x
PM Kisan Samman Nidhi Update: पीएम किसान योजना का लाभ इन दिनों कई किसान परिवार उठा रहे है. इस योजना का लाभ उठाने वाले किसान के खाते में 6000 रुपये सालाना यानि 2000-2000 की तीन किस्तों बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा भेजी जाती है.

PM Kisan Samman Nidhi Update: पीएम किसान योजना का लाभ इन दिनों कई किसान परिवार उठा रहे है. इस योजना का लाभ उठाने वाले किसान के खाते में 6000 रुपये सालाना यानि 2000-2000 की तीन किस्तों बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा भेजी जाती है. बता दे की अक्सर किसानो के मन में सवाल उठता है की क्या परिवार के पति-पत्नी दोनों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) का लाभ मिल सकता है. तो चलिए आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी से अवगत कराते है.

एक सदस्य को ही मिलेगा लाभ

जानकारी के मुताबिक इस स्कीम का फायदा केवल परिवार का एक सदस्य ही उठा सकेगा. परिवार का आशय पति-पत्नी और दो नाबालिक बच्चो से है.

फर्जी दिया जायेगा करार

बता दे की सरकार ने कई जगह शिकायत पाई की इस योजना का लाभ कई परिवार के पति-पत्नी और बच्चे उठा रहे है. ऐसे में उस परिवार के सदस्यों को सरकार फ़र्ज़ी करार देते हुए रिकवरी करेगी. इसके अलावा भी कई ऐसे प्रावधान हैं जो किसानों को अपात्र बनाते हैं.

ये है अपात्र

जानकारी के मुताबिक जो किसान जमीन का इस्तेमाल खेती के लिए न कर किसी और चीज़ के लिए इस्तेमाल कर रहा है. उसे इस योजना के लिए अपात्र माना जायेगा. वही जो किसान खेती कर रहा है और खेत उसके नाम न होकर उसके पिता या दादा के नाम है तो उसे भी इस योजना के लायक नहीं समझा जायेगा. साथ ही सरकार की गाइडलाइन के अनुसार यदि कोई किसान जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.

Next Story
Share it