राष्ट्रीय

PM Kisan Yojana 2022: किसानों के लिए अभी-अभी आई बड़ी खुशखबरी! प्रधानमंत्री ने दिवाली के पहले जारी की 12वीं किस्त, फटाफट अपना नाम चेक करे

MP Rabi Girdavari 2023
x
काफी समय से सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है.

PM Kisan Yojana In HIndi 2022: काफी समय से सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है। देश के प्रधानमंत्री ने दीवाली त्यौहार तथा रबी फसल की बोनी को ध्यान में रखते हुए सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी कर दी है। किसानां को अगर यह जानना है कि उनकी किस्त खाते में आई या नहीं तो वह इन कई माध्यमां से चेक सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान जारी की राशि

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 के दौरान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी की है। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री के साथ ही मनसुख मंडाविया, नरेंद्र सिंह तोमर, शोधकर्ता, नीति मिर्माताओं के अवाला हितग्राही मौजूद थे। प्रधानमंत्री द्वारा किसानां के खाते में 16 हजार करोड़ रूपये ट्रांस्फर किये गये हैं।

किसान ऐसे करें चेक

-जिन किसानो को यह जानना है कि उनके खाते में पीएम सम्मान निधि के पैसे आये या नहीं वह हमारे द्वारा बताए कई माध्यमों से जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आसान से तरीके बताए जा रहे हैं। जिससे किसान जान पायेंगे कि उनके खाते में सम्मान निधि की राशि आ गई है या फिर नहीं।

-मोबाइल में मैसेज चेक कर आप जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आये हैं या फिर नही। लेकिन कई बार देखा गया है कि मैसेज नही आता और राशि खाते में आ जाती है।

-एटीएम के द्वारा भी आप जाने पायेंगे कि आपके खाते में सम्मान निधि के पैसे आये या नहीं। इसके लिए आप एटीएम में जैसे ही बैलेंस चेक करेंगे आपकों पता चल जायेगा।

-पासबुक इंट्री करवा कर भी आप जान पायें कि सम्मान निधि के पैसे आये या नहीं। इसके लिए अपको बैंक जाना होगा।

हेल्पलाइन नम्बर पर करें फोन

किसानां की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया है। जिसके सम्बंध में कहा गया है कि अगर आपने अपने खाते की केवाईसी करवाई है और उसके बाद भी सम्मान निधि की 12वीं किस्त नही आई है ते आप हेल्पलाइन नम्बर 01124300606 में काल कर जानकारी ले सकते हैं।

Next Story