राष्ट्रीय

PM Kisan Tractor Yojana Update 2022: खुशखबरी! किसानो को मिलेगा ट्रैक्टर, ऐसे करें आवेदन, फटाफट जाने

PM Kisan Tractor Yojana Update 2022: खुशखबरी! किसानो को मिलेगा ट्रैक्टर, ऐसे करें आवेदन, फटाफट जाने
x
PM Kisan Tractor Yojana In Hindi: देश के किसानो को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य के द्वारा कई बड़े कदम उठाए जा रहे है.

PM Kisan Tractor Yojana For Farmers In Hindi: देश के किसानो को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य के द्वारा कई बड़े कदम उठाए जा रहे है. बताते चले की किसानों को 90% सब्सिडी पर ट्रैक्टर प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना (Prime Minister Kisan Tractor Scheme) के तहत दिया जा रहा है. अगर आप भी ट्रैक्टर खरीदने का विचार बना रहे है तो आपको बता दे की सरकार के द्वारा ट्रैक्टर पर सब्सिडी (Tractor Subsidy) दी जा रही है. इस लेख में आपको हम पूरी प्रक्रिया बताने जा रही है.

Prime Minister Kisan Tractor Scheme 2022

Kisan Tractor Yojana की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा की गई थी. किसानो की सहायता करने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की गई थी. किसानों की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बावजूद अच्छी सब्सिडी से ट्रैक्टर खरीदा जाता है. किसानों की फसलों (crops) को नुकसान न पहुंचे इसलिए ट्रैक्टर में कल्टीवेटर फंसाया जाता है. इसके बाद अच्छे से जोताई की जा सकती है.

How to apply PM Kisan Tractor Yojana Online In Hindi

इस योजना में किसानों को ट्रैक्टर खरीदने में 20 से 50% तक की सब्सिडी (subsidy) दी जा रही है. योजना (Kisan Tractor Yojana) का फायदा उठाते हुए किसान खुद ट्रैक्टर खरीद सकते है. योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास कृषि योग्य भूमि होगी. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना समय-समय पर ट्रैक्टर पर सब्सिडी (90% Subsidy On Tractor) प्रदान करके खेती को आसान बनाने में मदद करेगी। सब्सिडी के पीएम किसान ट्रैक्टर योजना आवेदन पत्र 2022 (PM Kisan Yojana Subsidy Application Form) में ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 50% का भुगतान किया जाता है.

PM Kisan Tractor Yojana Benefits In Hindi

इस योजना (Pradhan Mantri Kisan Tractor Scheme) का लाभ लेने पर 20% से 50% तक की सब्सिडी प्रदान सरकार के द्वारा किया जाता है. सब्सिडी की धनराशि (subsidy money) सीधे किसानों के बैंक अकाउंट (bank account) में ट्रांसफर कर दी जाएगी। आवेदन की सुकृति होने के तुरंत बाद ही किसान खुद के लिए नया ट्रैक्टर (new tractor) खरीद सकते हैं।

PM Kisan Tractor Scheme Eligiblity Criteria 2022

-किसान ने पिछले 7 वर्षों में कोई ट्रैक्टर नहीं खरीदा होगा।

-दूसरे, किसानों के नाम जमीन का एक टुकड़ा होना चाहिए।

-पीएम किसान ट्रैक्टर योजना बहुत छोटे और सीमांत किसानों के लिए है।

-इसके अलावा सिर्फ एक ट्रैक्टर पर सब्सिडी दी जाती है।

-वे Farmer जो पहले ही इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) का लाभ उठा चुके हैं, वे फिर से इसका लाभ उठाने के पात्र नहीं हैं।


Next Story